Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन में रूसी मिसाइलों से जीना दूभर, बुनियादी ऊर्जा ढांचा नष्ट; बिजली-पानी के लिए तरस रहे लोग

Russia Ukraine War Update रूस ने शुक्रवार को पूरे यूक्रेन में नए सिरे से ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को अपना निशाना बनाया। रूस ने ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर एक के बाद एक कई मिसाइल हमले किए। इससे देश में बिजली-पानी आपूर्ति बाधित हो गई।

By AgencyEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 10 Feb 2023 06:17 PM (IST)
Hero Image
रूस ने फिर एक बार फिर पूरे यूक्रेन में नए सिरे से ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को बनाया अपना निशाना।

कीव, (रायटर) जागरण संवाददाता। रूस ने फिर एक बार शुक्रवार को पूरे यूक्रेन में नए सिरे से ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को अपना निशाना बनाया। रूस ने ऊर्जा के बुनियादी ढांचे पर एक के बाद एक कई मिसाइल हमले किए। इससे देश में बिजली-पानी आपूर्ति बाधित हो गई। हमले के बाद यूक्रेन ने पश्चिमी देशों से फिर से आह्वान किया कि वे राजनीतिक ऊहापोह छोड़कर उसे हथियार उपलब्ध करवाएं।

यूक्रेन के अधिकारियों ने बताया कि देश के दक्षिण-पूर्वी शहर ज़ैपोरिज्झिया पर एक घंटे में 17 मिसाइलों से हमला किया गया। पिछले एक वर्ष से चल रहे युद्ध में यह रूस का सबसे बड़ा हमला है।

सात लोगों के घायल होने की सूचना

यूक्रेन के राष्ट्रीय ग्रिड ऑपरेटर यूक्रेनर्गो ने बताया कि रात भर बिजली स्टेशनों और ट्रांसमिशन अवसंरचना पर ड्रोन और मिसाइल हमले चलते रहे। इन हमलों से पूर्वी, दक्षिणी और पश्चिमी यूक्रेन में ऊर्जा ढांचे को नुकसान पहुंचा है। हमलों में किसी के मरने की खबर नहीं है, जबकि सात लोगों के घायल होने की सूचना मिली है।

कड़ाके की ठंड में बिना बिजली-पानी रह रहे लोग

यूक्रेन की ऊर्जा सुविधाओं पर रूस के बार-बार हमलों के चलते लाखों लोग कड़ाके की ठंड में  बिजली-पानी के बिना  रहने को मजबूर हैं। अधिकारियों ने आगे भी बिजली आपूर्ति बंद रहने का अंदेशा जताया है।

माल्डोवा-रोमानिया से गुजरीं रूसी मिसाइलें

रूसी हमले इस सप्ताह यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की द्वारा की गई विदेश यात्रा के बाद हुए हैं। यात्रा के दौरान जेलेंस्की ने ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं से लड़ाकू जेट सहित अन्य हथियार देने के लिए बातचीत की। हमलों के बारे में अधिक जानकारी देते हुए यूक्रेन के मुख्य कमांडर वालेरी ज़ालुज़नी ने बताया कि यूक्रेन में घुसने से पहले रूस की कालिबर मिसाइलें मोल्डोवा और नाटो सदस्य रोमानिया के हवाई क्षेत्र से गुजरीं। रोमानिया ने अभी तक इन खबरों की पुष्टि नहीं की है

लोगों की जिंदगी खतरे में नहीं डालना चाहता यूक्रेन

वहीं मोल्डोवा ने और जानकारी देते हुए कहा कि रूसी मिसाइलें उसके हवाई क्षेत्र से गुजरीं। यूक्रेन का कहना है कि यूक्रेन की सेना रूसी मिसाइलें गिरा सकती थी लेकिन वह अन्य देशों में आम लोगों की जिंदगी खतरे में नहीं डालना चाहते थे।

यह भी पढ़ें-रूस ने रॉकेट से यूक्रेन के पूर्वी शहर क्रामटोरस्क में एक अपार्टमेंट को बनाया निशाना, तीन लोगों की मौत; 20 घायल