Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूक्रेन के साथ युद्ध रोकने के लिए तैयार हैं रूसी राष्ट्रपति पुतिन, लेकिन रख दी एक शर्त!

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध को विराम देने के लिए तैयार हैं। रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है कि व्लादिमीर पुतिन अब युद्ध रोकने के लिए तैयार हैं। लेकिन इसके लिए उनकी कुछ शर्ते हैं यदि मौजूदा युद्धक्षेत्र को सीमाओं के रूप में मान्यता दी जाती है। तब वो युद्ध रोक देंगे। वो चाहते हैं दोनों देशों की सीमा अब मौजूदा हिसाब से ही रहे।

By Agency Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Sat, 25 May 2024 03:09 PM (IST)
Hero Image
यूक्रेन के साथ युद्ध रोकने के लिए तैयार हैं रूसी राष्ट्रपति पुतिन

 रॉयटर्स, मॉस्को। रूस और यूक्रेन के बीच लंबे समय से जंग चल रही है। लेकिन अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध को विराम देने के लिए तैयार हैं। रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है कि व्लादिमीर पुतिन अब युद्ध रोकने के लिए तैयार हैं। लेकिन इसके लिए उनकी कुछ शर्ते हैं, यदि मौजूदा युद्धक्षेत्र को सीमाओं के रूप में मान्यता दी जाती है। तब वो युद्ध रोक देंगे।

वो चाहते हैं कि दोनों देशों की सीमा अब मौजूदा हिसाब से ही रहे। यानी रूस ने यूक्रेन के जिन हिस्सा पर कब्जा कर लिया है, अब वह उसके पास ही रहे। रॉयटर्स के सूत्रों के मुताबिक,अगर यूक्रेन और पश्चिम देश कोई जवाब नहीं देते हैं तो वो युद्ध रोक सकते हैं।

जेलेंस्की से बात करने पर पश्चिमी देश ने लगाई थी रोक

इन सूत्रों के अनुसार,पुतिन ने इस बात पर निराशा जताई है कि वलोडिमिर जेलेंस्की से बातचीत पर रोक लगाने के पीछे पश्चिमी देशों का हाथ था। रॉयटर्स के सूत्रों के दावों पर प्रतिक्रिया करने के लिए,पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा कि राष्ट्रपति ने बार-बार स्पष्ट किया है कि रूस अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बातचीत के लिए तैयार है और आगे कोई युद्ध नहीं चाहता है।

वहीं दूसरी तरफ रूस अभी भी इस युद्ध विराम के लिए तैयार नहीं है, रूसी सेना की तरफ से हासिल किए गए यूक्रेनी इलाकों को वो फिर से छीनना चाहते हैं।

स्विट्जरलैंड से बातचीत करेगा यूक्रेन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हाल के हफ्तों में रूस ने यूक्रेन में कब्जा कर लिया है। बता दें कि, पिछले हफ्ते, इसने अर्थशास्त्री आंद्रेई बेलौसोव को रक्षा मंत्री नियुक्त किया। पश्चिम ने इसे इसके बाद इस नजरिए से देखा कि युद्ध जारी रहेगा।

बताया जा रहा है, फिलहाल,यूक्रेन स्विट्जरलैंड में बातचीत की तैयारी कर रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य लड़ाई को समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय राय को एकजुट करना है। लेकिन इस बातचीत में पुतिन को नहीं बुलाया गया है।

ये भी पढ़ें: Israel Hamas War: रूस ने अपने नागरिकों के लिए जारी की चेतावनी, इजरायल और फलस्तीन न जाने की दी सलाह