Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russian Spy Balloons: अब रूस ने इस्तेमाल किए जासूसी गुब्बारे? कीव में देखी गईं उड़ती हुई 'वस्तुएं'

Russian Spy Balloons रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध इतने लंबे समय के बाद भी रूकने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं अब यूक्रेन के अधिकारियों का कहना है कि रूसी जासूस गुब्बारे कीव के ऊपर मार गिराए गए हैं।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghUpdated: Thu, 16 Feb 2023 10:38 AM (IST)
Hero Image
अब रूस ने इस्तेमाल किए जासूसी गुब्बारे?

मॉस्को। Russian Spy Balloons: जासूसी गुब्बारों को लेकर लगातार बहस छिड़ी हुई है। वहीं, अब रशिया द्वारा यूक्रेन की राजधानी कीव में जासूसी गुब्बारों का इस्तेमाल करने की खबर सामने आ रही है।

यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा है कि रूसी "जासूस गुब्बारे" कीव के ऊपर मार गिराए गए हैं। स्काई न्यूज के अनुसार टेलीग्राम पर यूक्रेन के सैन्य प्रशासन ने कहा कि छह गुब्बारे, जो टोही उपकरण ले जा सकते थे, राजधानी के ऊपर देखे गए।

हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया गया था कि कब जासूसी गुब्बारे कीव के ऊपर उड़े, हालांकि शहर में हवाई अलर्ट जारी किए गए थे। यूक्रेनी वायु सेना के प्रवक्ता यूरी इहनाट ने पुष्टि की है कि हवाई हमले के सायरन राजधानी में उड़ रहे गुब्बारों के कारण बज रहे थे।

यह हाल के दिनों में तथाकथित जासूसी गुब्बारों के सुर्खियां बटोरने के बाद आया है जब अमेरिका ने चीन पर खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए "उच्च ऊंचाई वाला गुब्बारा कार्यक्रम" चलाने का आरोप लगाया था।

4 फरवरी को, एक अमेरिकी फाइटर जेट ने एक चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था। चीन ने कहा कि गुब्बारा एक मानव रहित मौसम हवाई पोत था जिसे गलती से उड़ा दिया गया था और उस वस्तु को नीचे लाने के लिए अमेरिका ने F-22 जेट का उपयोग करके प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

चीन ने यह भी कहा कि वह एक संदिग्ध चीनी जासूसी गुब्बारे को मार गिराने से संबंधित अमेरिकी संस्थाओं के खिलाफ कदम उठाएगा, जबकि अमेरिका ने छह चीनी संस्थाओं को प्रतिबंधित किया है, जिनके बारे में कहा गया है कि वे बीजिंग के एयरोस्पेस कार्यक्रमों से जुड़ी हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन इसका दृढ़ता से विरोध करता है और चीन की संप्रभुता और सुरक्षा को कमजोर करने वाली संबंधित अमेरिकी संस्थाओं के खिलाफ कानून के अनुसार जवाबी कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा, चीन दृढ़ता से राष्ट्रीय संप्रभुता और उसके वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करेगा।

यह भी पढ़ें- China: शिनजियांग और तिब्बत के ऊपर अमेरिका उड़ा रहा गुब्बारे, चीन ने कहा- ऐसी हरकतों को बर्दाश्त नहीं करेंगे

यह भी पढ़ें- चीन के राष्ट्रपति ने ईरान को समर्थन देने का किया वादा, जिनपिंग ने अमेरिकी विदेश नीति की आलोचना की