Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SCO Summit: विदेश मंत्री जयशंकर ने चीनी समकक्ष वांग यी से कजाखस्तान में की मुलाकात, भारत-चीन सीमा विवाद पर क्या हुई बातचीत?

कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक चल रही है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी अस्ताना पहुंचे हैं। उन्होंने गुरुवार को चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने बुधवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकात की थी। बताया जा रहा है कि बैठक में भारत-चीन सीमा विवाद का मुद्दा उठ सकता है।

By Manish Negi Edited By: Manish Negi Updated: Thu, 04 Jul 2024 10:04 AM (IST)
Hero Image
अस्ताना में चीनी विदेश मंत्री से मिले जयशंकर (फोटो- ANI)

SCO Summit Astana: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कजाखस्तान की राजधानी अस्ताना में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात की। जयशंकर अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। जयशंकर ने उनके साथ द्विपक्षीय बैठक भी की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच विभिन्न मुद्दों पर बातचीत हुई।

किन मुद्दों पर हुई बातचीत?

जयशंकर ने वांग यी के साथ हुई मुलाकात के बारे में बताया है। उन्होंने कहा कि अस्ताना में आज सुबह चीनी विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात हुई। इस दौरान सीमा क्षेत्रों में बाकी मुद्दों के शीघ्र समाधान पर चर्चा की। इस दिशा में कूटनीतिक और सेना के जरिए प्रयासों को बढ़ाया जाएगा।

विदेश मंत्री ने ये भी कहा कि एलएसी का सम्मान करते हुए सीमा क्षेत्रों में शांति सुनिश्चित करना आवश्यक है। आपसी सम्मान, आपसी संवेदनशीलता और आपसी हित हमारे द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेंगे।

रूसी विदेश मंत्री से भी की मुलाकात

इससे पहले, जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकात की थी। जयशंकर ने इस मुलाकात में रूस-यूक्रेन युद्ध में फंसे भारतीयों की वतन वापसी का मुद्दा उठाया था। साथ ही पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच अगले हफ्ते मास्को में होने वाली भारत-रूस शिखर बैठक के एजेंडे पर भी बात हुई।

जयशंकर ने एक्स पर लिखा, 'अस्ताना में विदेश मंत्री लावरोव से मुलाकात हुई। हमारे बीच द्विपक्षीय संबंधों से लेकर समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विस्तार से चर्चा हुई। युद्ध में फंसे भारतीयों की सुरक्षा का मुद्दा मैंने जोरदार तरीके से उठाया है। मैंने उन भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर जोर दिया है। दूसरे अन्य मुद्दों पर भी हमारे बीच विचारों का आदान-प्रदान हुआ।'

— ANI (@ANI) July 4, 2024

पीएम मोदी का अगले हफ्ते रूस दौरा

बता दें कि पीएम मोदी अगले हफ्ते रूस के दौरे पर जाने वाले हैं। मोदी की रूस यात्रा को लेकर कोई आधिकारिक एलान नहीं किया गया है, लेकिन विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि पीएम आठ-नौ जुलाई को रूस और ऑस्ट्रिया जाने की तैयारी में हैं।