Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आतंकवाद स्वीकार्य नहीं, लेकिन फलस्तीन का निकले हल'; एस जयशंकर ने बताया Israel-Hamas युद्ध को लेकर क्या है भारत की सोच

विदेश मंत्री एस जयशंकर पुर्तगाल और इटली की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। रोम के संयुक्त सचिव सत्र में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को जो हुआ वो आतंकवाद का एक बहुत बड़ा कृत्य है। बता दें की 7 अक्टूबर को हमास लड़ाकें ने इजरायल पर हमला बोल दिया था। इजरायल हमास युद्ध में अब तक गाजा में दो हजार से ज्यादा आतंकियों की मौत हो चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Fri, 03 Nov 2023 03:40 AM (IST)
Hero Image
इजरायल फलस्तीन युद्ध को लेकर भारत के रुख को एस जयशंकर ने स्पष्ट किया।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, रोम। इजरायल हमास युद्ध को लेकर भारत समेत पूरी दुनिया चिंतित है। इजराय का साफ तौर पर कहना कि यह युद्ध अभी लंबा चलेगा। युद्ध को लेकर भारत का रुख स्पष्ट है। विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) ने कहा है कि भारत आतंकवाद के सख्त खिलाफ है। वहीं, फलस्तीन के मुद्दे पर समाधान निकालने की जरूरत है।

एस जयशंकर पुर्तगाल और इटली की चार दिवसीय यात्रा पर हैं। रोम के संयुक्त सचिव सत्र में हिस्सा लेते हुए उन्होंने कहा कि 7 अक्टूबर को जो हुआ वो आतंकवाद का एक बहुत बड़ा कृत्य है। बता दें की 7 अक्टूबर को हमास लड़ाकें ने इजरायल (Israel Hamas War) पर हमला बोल दिया था। इस हमले में कई इजरायली नागरिकों की मौत हो गई। इसके बाद इजरायल ने हमास लड़ाकों के खिलाफ जंग छेड़ रखी है।

दोनों क्षेत्रों में शांति और स्थिरता जरूरी: एस जयशंकर

एस जयशंकर ने आगे कहा कि युद्ध किसी चीज का समाधान नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि इजरायल-फलस्तीन, दोनों क्षेत्रों में जल्द शांति और स्थिरता लाने की जरूरत है। उन्हें आगे कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम सभी को खड़ा होना चाहिए। वहीं, फलस्तीनी लोगों के समस्याओं का भी समाधान होना चाहिए। बता दें कि इससे पहले हमास के द्वारा इजरायल पर किए गए हमलों पर पीएम मोदी ने भी चिंता जाहिर की।

युद्ध की वजह से गाजा में आठ हजार लोगों की मौत

इजरायल हमास युद्ध में अब तक गाजा में दो हजार से ज्यादा आतंकियों की मौत हो चुकी है। वहीं, हमास ने 1400 इजरायली नागरिकों की हत्या कर दी और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गाजा पट्टी में आठ हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़ें: चीन की कूटनीति पर जयशंकर ने साधा निशाना, बोले; चीनी ऋण के पीछे छिपे एजेंडे को समझना जरूरी