Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bangladesh: हसीना के बेटे ने कहा- मां ने नहीं दिया है इस्तीफा, वह अभी भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

शेख हसीना के बेटे और सलाहकार साजिब वाजेद ने कहा है कि उनकी मां ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया था। उन्होंने कहा हसीना ने एक बयान देने और अपना इस्तीफा सौंपने की योजना बनाई थी लेकिन प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास की तरफ मार्च करना शुरू कर दिया समय नहीं था। जहां तक संविधान की बात है वह इस समय भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sun, 11 Aug 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
शेख हसीना के बेटे ने कहा है कि उनकी मां ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया था।

 रॉयटर, नई दिल्ली। लंबे समय तक बांग्लादेश की सत्ता पर काबिज रहीं शेख हसीना के बेटे और सलाहकार साजिब वाजेद ने कहा है कि उनकी मां ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा नहीं दिया था, क्योंकि सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने उनके आधिकारिक आवास की तरफ मार्च किया था।

हसीना इस समय भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

साजिब वाजेद ने वाशिंगटन से रॉयटर को बताया, मेरी मां ने कभी आधिकारिक तौर पर इस्तीफा नहीं दिया। उन्हें इसका समय नहीं मिला। साजिब वाजेद ने कहा, उन्होंने एक बयान देने और अपना इस्तीफा सौंपने की योजना बनाई थी। लेकिन प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री आवास की तरफ मार्च करना शुरू कर दिया। समय नहीं था। मेरी मां ने सामान भी पैक नहीं किया। जहां तक संविधान की बात है, वह इस समय भी बांग्लादेश की प्रधानमंत्री हैं।

उन्होंने कहा कि हालांकि राष्ट्रपति ने सैन्य प्रमुखों और विपक्षी राजनेताओं के साथ परामर्श के बाद संसद को भंग कर दिया है, लेकिन औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री द्वारा इस्तीफा दिए बिना कार्यवाहक सरकार के गठन को अदालत में चुनौती दी जा सकती है।

मुहम्मद यूनुस के प्रति समर्थन में विदेशी प्रभाव

वाजेद ने यह भी कहा कि हसीना की पार्टी अवामी लीग अगला चुनाव लड़ेगी। एएनआइ के अनुसार, साजिब वाजेद ने कहा कि हालांकि उनके पास सरकार विरोधी आंदोलन में अमेरिका की प्रत्यक्ष संलिप्तता का कोई सुबूत नहीं है, लेकिन मुहम्मद यूनुस के प्रति समर्थन संभावित विदेशी प्रभाव का संकेत देता है।

पश्चिम लंबे समय से यूनुस का समर्थन करता रहा है, जिन्हें बांग्लादेश की अंतरिम सरकार का प्रमुख नियुक्त किया गया है। उनकी सरकार का समर्थन करने में पश्चिम ने जैसी तत्परता दिखाई, उससे उन्हें विश्वास हो गया कि अशांति के पीछे विदेशी शक्तियों का हाथ है।

मोदी सरकार का आभार जताया

साजिब वाजेद ने बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने शेख हसीना का वीजा रद किए जाने की मीडिया रिपोर्टों को भी खारिज करते हुए कहा कि किसी ने भी उनका वीजा रद नहीं किया है और न ही उन्होंने कहीं भी राजनीतिक शरण के लिए आवेदन किया है। ये सब अफवाहें हैं।