Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी नागरिक को भ्रष्टाचार के खिलाफ ट्वीट करना पड़ा भारी, सऊदी अरब की अदालत ने सुनाई 16 साल की सजा

सऊदी अरब की एक अदालत ने भ्रष्टाचार के खिलाफ ट्वीट करने को लेकर एक अमेरिकी नागरिक को 16 साल जेल की सजा सुनाई है। अमेरिकी नागरिक को पिछले साल नवंबर में हिरासत में लिया गया था। उसके बेटे ने अधिकारियों धमकी देने का आरोप लगाया है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Wed, 19 Oct 2022 08:55 AM (IST)
Hero Image
सऊदी कोर्ट ने अमेरिकी नागरिक को सुनाई 16 साल जेल की सजा (फोटो- एपी)

दुबई, एपी। सऊदी अरब (Saudi Arabia) में एक अमेरिकी नागरिक को उसके द्वारा संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में भेजे गए ट्वीट्स को लेकर गिरफ्तार किया गया है। इस दौरान उसे प्रताड़ित किया गया और फिर 16 साल जेल की सजा सुनाई गई। उसके बेटे ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पिछले साल नवंबर में किया गया गिरफ्तार

फ्लोरिडा में रहने वाले 72 वर्षीय सेवानिवृत्त परियोजना प्रबंधक साद इब्राहिम अलमादी (Saad Ibrahim Almadi) को पिछले साल नवंबर में गिरफ्तार किया गया था। उसे इस महीने की शुरुआत में सजा सुनाई गई थी। अलमाडी अमेरिका और सऊदी अरब दोनों का नागरिक है।

अमेरिका ने सऊदी सरकार के सामने मामले को उठाया

विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने वाशिंगटन में पत्रकारों से बात करते हुए मंगलवार को अलमादी को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की। उन्होंने कहा, 'हमने सऊदी सरकार को अपनी चिंताओं से अवगत कराया है। हम इसे लेकर बातचीत कर रहे हैं। हमने कल भी इस मुद्दे को उठाया था।'

सऊदी सरकार की आलोचना करना पड़ा भारी

अलमादी को सोशल मीडिया पर किए गए पोस्ट में सऊदी सरकार की आलोचना की लिए जेल की सजा मिली है। क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के उदय के बाद सऊदी अधिकारियों ने अपनी आलोचना करने वालों पर कार्रवाई तेज कर दी है।

ये भी पढ़ें: जाने-अनजाने अपनी ही पार्टी की हंसी उड़वा लेते हैं इमरान खान की पीटीआई के सांसद, जानें अब क्‍या हुआ

'भ्रष्टाचार की आलोचना करने पर हिरासत में लिया गया'

इब्राहिम का कहना है कि उनके पिता को पिछले सात वर्षों में ट्विटर पर पोस्ट किए गए 14 'हल्के ट्वीट्स' को लेकर हिरासत में लिया गया है, जिनमें ज्यादातर सरकारी नीतियों और कथित भ्रष्टाचार की आलोचना करते थे। उनका कहना है कि उनके पिता एक कार्यकर्ता नहीं थे, बल्कि एक निजी नागरिक थे, जो यू.एस. में रहते हुए अपनी राय व्यक्त करते थे, जहां बोलने की स्वतंत्रता एक संवैधानिक अधिकार है।

3 अक्टूबर को सुनाई गई सजा

इब्राहिम ने कहा कि उसके पिता को आतंकवाद का समर्थन करने के आरोप में 3 अक्टूबर को 16 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। इसके अलावा, 16 साल का यात्रा प्रतिबंध भी लगाया गया था। अगर उन्हें सजा सुनाई जाती है तो वे जब रिहा होंगे तो 87 साल के होंगे, जो इस समय 72 साल के हैं। 

सऊदी अधिकारियों ने परिवार को दी चेतावनी

इब्राहिम ने यह भी कहा कि जब तक उसके पिता 104 साल के नहीं हो जाते, तब तक उन्हें अमेरिका नहीं लौटने दिया जाएगा। उसने बताया कि सऊदी अधिकारियों ने उसके परिवार को इस मामले के बारे में चुप रहने और अमेरिकी सरकार को नहीं बताने की चेतावनी दी है।

'मुझे चुप रहने के लिए कहा गया'

इब्राहिम ने विदेश विभाग पर अपने पिता को 'गलत तरीके से हिरासत में लिए गए' अमेरिकी घोषित नहीं करने का आरोप लगाया। उसने कहा, 'उन्होंने मेरे साथ छेड़छाड़ की। उन्होंने मुझे चुप रहने के लिए कहा, ताकि वे उसे बाहर निकाल सकें। मैं अब राज्य विभाग पर जुआ खेलने को तैयार नहीं हूं।'

महिला को 45 साल की सजा

सऊदी की एक अदालत ने हाल ही में एक महिला को अपनी सोशल मीडिया गतिविधि के माध्यम से देश को कथित रूप से नुकसान पहुंचाने के आरोप में 45 साल की जेल की सजा सुनाई है। वहीं, इंग्लैंड में लीड्स विश्वविद्यालय में एक सऊदी डाक्टरेट छात्र को 'अफवाहें' फैलाने और असंतुष्टों को रीट्वीट करने के लिए 34 साल की सजा सुनाई गई।

ये भी पढ़ें: USA: पूर्व अमेरिकी सांसद तुलसी गबार्ड ने हिटलर से की बाइडन की तुलना