Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mexico की संसद में दिखाए गए Alien शवों को वैज्ञानिकों ने सिरे से नकारा, दुनिया ने बताया स्टंट

मेक्सिको की संसद में आयोजित किए गए एक लाइव इवेंट में एलिनय के शवों को दिखाया गया था। दावा किया गया है कि ये एलियन के शव 1000 साल पुराने है। वैज्ञानिकों ने मैक्सिकन कांग्रेस में दिखाए गए एलियन के कथित शव को धोखाधड़ी बताया है। UFO के शौकीन जैमे मौसन ने दावा किया कि इन शवों का पृथ्वी पर किसी भी जीवन से कोई संबंध नहीं है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Fri, 15 Sep 2023 07:16 PM (IST)
Hero Image
मेक्सिको की संसद में दिखाएं गए एलिनय के शव को दुनिया ने बताया स्टंट।

मेक्सिको सिटी, रायटर्स। मेक्सिको की संसद में आयोजित किए गए एक लाइव इवेंट में एलिनय के शवों को दिखाया गया। जिसके बाद पूरे विश्व में बहस छिड़ गई कि क्या ये वाकई में एलिनय का शव है। अब अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने इसे स्टंट करार दिया है।

मैक्सिकन पत्रकार का दावा पृथ्वी से इन शवों का नहीं है कोई नाता

मैक्सिकन पत्रकार और लंबे समय तक UFO के शौकीन जैमे मौसन ने दावा किया कि वे 2017 में पेरू में पाए गए थे और उनका पृथ्वी पर किसी भी जीवन से कोई संबंध नहीं है। मौसन पहले भी इसी तरह के विवादास्पद दावे कर चुके हैं।

मेक्सिको में अपनी तरह की पहली, कांग्रेस की सुनवाई की छवियों ने अंतरराष्ट्रीय जिज्ञासा के साथ-साथ काफी तिरस्कार भी झेला है। पूर्व अमेरिकी नौसेना पायलट रयान ग्रेव्स, जो अज्ञात असामान्य घटना या यूएपी को देखने के अपने व्यक्तिगत अनुभव को साझा करने के लिए सुनवाई में शामिल हुए थे, ने प्रस्तुति पर आलोचना की।

ग्रेव्स ने एक्स सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर कहा, "कल का प्रदर्शन इस मुद्दे पर एक बड़ा कदम था।" "मैं इस अप्रमाणित स्टंट से बहुत निराश हूं।" ग्रेव्स ने जुलाई में यूएपी पर अमेरिकी कांग्रेस की सुनवाई में भाग लिया था, जब उन्होंने कहा था कि हवाई क्षेत्र में अस्पष्ट घटनाओं को देखे जाने की रिपोर्ट बेहद कम रिपोर्ट की गई थी।"

अमेरिका ने भी उठाया सवाल

मौसन ने प्रेजेंटेशन में कहा कि नमूने पेरू की प्राचीन नाजका लाइन्स के पास से बरामद किए गए थे और मेक्सिको के राष्ट्रीय स्वायत्त विश्वविद्यालय (यूएनएएम) द्वारा कार्बन-डेटेड किया गया था और निष्कर्ष निकाला गया था कि वे लगभग 1,000 साल पुराने थे। उन्होंने दावा किया कि उनका पृथ्वी पर किसी भी प्रजाति से कोई संबंध नहीं है। अतीत में इसी तरह की खोजें ममीकृत बच्चों के अवशेष के रूप में सामने आई हैं।

पेरू के संस्कृति मंत्री लेस्ली उर्टेगा ने कहा कि दक्षिण अमेरिकी देश में किसी भी वैज्ञानिक संस्थान ने अवशेषों की पहचान गैर-मानवीय के रूप में नहीं की है और सवाल उठाया है कि नमूने पेरू से कैसे निकले। उर्टेगा ने मौसन और उनके सहयोगियों के संदर्भ में बुधवार देर रात पत्रकारों से कहा, इन सज्जनों के साथ संबंध रखने वाले कुछ लोगों के खिलाफ संस्कृति मंत्रालय की ओर से एक आपराधिक शिकायत की गई है।

उन्होंने कहा, "मैं यह देखने के लिए जानकारी मांगने जा रही हूं कि क्या हुआ है...पूर्व-हिस्पैनिक वस्तुओं को हटाने के बारे में, क्योंकि मैं समझती हूं कि वे पूर्व-हिस्पैनिक हड्डी के अवशेषों का हिस्सा हैं।"

वहीं मौसन ने गुरुवार को रॉयटर्स से बात करते हुए कहा कि उनके आलोचकों ने अभी तक उनके दावों का खंडन करने के लिए सबूत पेश नहीं किया है।

मौसन ने कहा, "वे जो चाहते हैं वह इस खोज में मौजूद ताकत को छीन लेना है, लेकिन केवल साक्ष्यों के साथ, पूछताछ के साथ और बिना किसी सबूत के।" "हम वर्षों से जांच कर रहे हैं... वे यहां सिर्फ बातचीत के लिए जांच करने आना चाहते हैं।"

ये भी पढ़ें: UFO के लिए दूसरी दुनिया का पर्याप्त सुबूत नहीं, NASA ने कहा- अध्ययन के लिए AI से लेकर सेटेलाइट की जरूरत

वैज्ञानिकों ने पारदर्शिता का किया आग्रह

यूएनएएम ने बुधवार को पुनः प्रकाशित एक बयान में कहा कि इसे पहली बार 2017 में जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि एक्सेलेरेटर (एलईएमए) के साथ मास स्पेक्ट्रोमेट्री की राष्ट्रीय प्रयोगशाला का काम केवल नमूनों की उम्र निर्धारित करना था।

यूएनएएम ने संपूर्ण अध्ययन परिणाम देखने या भाग लेने वाले शोधकर्ताओं का साक्षात्कार लेने के रॉयटर्स के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। इसने यह भी बताने से इनकार कर दिया कि उसके अध्ययन में नमूने कितने पुराने पाए गए।

गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, नासा के अधिकारियों ने मैक्सिकन प्रस्तुति के बारे में सवाल उठाए क्योंकि उन्होंने पेंटागन को यूएपी का पता लगाने और जांच करने में मदद करने के लिए सिफारिशों पर अपनी रिपोर्ट जारी की।

प्रिंसटन विश्वविद्यालय के खगोल भौतिकी विभाग के पूर्व प्रमुख और रिपोर्ट के अध्यक्ष डेविड स्पर्गेल ने कहा कि उन्हें नमूनों की प्रकृति के बारे में पता नहीं है लेकिन उन्होंने पारदर्शिता का आग्रह किया है। उन्होंने कहा, "अगर आपके पास कुछ अजीब है, तो दुनिया के वैज्ञानिक समुदाय को नमूने उपलब्ध कराएं और हम देखेंगे कि उनमें क्या है।"

ये भी पढ़ें: मैक्सिको की संसद में दिखाए गए 'एलियन शवों' को वैज्ञानिकों ने सिरे से नकारा, कहा यह धोखाधड़ी है