Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hanoi Fire: अपार्टमेंट में आग लगने से अबतक 56 की मौत, 37 से अधिक लोग घायल; इमारत मालिक गिरफ्तार

वियतनाम की राजधानी हनोई में मंगलवार देर रात तकरीबन दो बजे नौ मंजिला अपार्टमेंट आग लग गई। अबतक हादसे में बच्चों समेत 56 लोगों की मौत हो गई। वहीं 37 से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए। पुलिस ने इमारत में अग्निशमन नियमों का पालन नहीं करने पर मालिक नगीम क्वांग मिन्ह को गिरफ्तार कर लिया है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 09:26 PM (IST)
Hero Image
अपार्टमेंट में आग लगने से अबतक 56 की मौत (फोटो: एएफपी)

हनोई, रायटर। Hanoi Fire: वियतनाम की राजधानी हनोई में मंगलवार देर रात तकरीबन दो बजे नौ मंजिला अपार्टमेंट आग लग गई। अबतक हादसे में बच्चों समेत 56 लोगों की मौत हो गई। वहीं 37 से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए।

बचाव कार्य बुधवार अलसुबह से शुरू कर दिया गया, जो पूरे दिन चलता रहा। हालांकि, अपार्टमेंट के संकरी गली में होने के कारण अग्निशमन कर्मियों को मौके पर पहुंचने में दिक्कत हुई।

यह भी पढ़ें: 'वियतनाम यात्रा चीन पर अंकुश लगाने के लिए नहीं, वैश्विक स्थिरता प्रदान करने के बारे में है'- बाइडेन

खिड़कियों से कूदकर बाहर निकले लोग

हनोई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि अपार्टमेंट में तकरीबन 150 लोग रहते हैं। हालांकि, उसने अधिक विवरण देने से इनकार कर दिया। उसने बताया कि कई लोग आग से बचने के लिए खिड़कियों से कूदकर घायल हो गए। घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अपार्टमेंट का मालिक गिरफ्तार

पुलिस ने इमारत में अग्निशमन नियमों का पालन नहीं करने पर मालिक नगीम क्वांग मिन्ह को गिरफ्तार कर लिया है। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

इधर, प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह ने बुधवार को घटनास्थल का दौरा किया। उन्होंने छोटे आकार की इमारतों एवं घनी आबादी वाले क्षेत्रों में अग्निशमन नियमों का पालन कराने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के दौरे से फिर चर्चा में वियतनाम, जानें इससे जुड़ी 10 जरूरी बातें

सनद रहे कि साल के शुरुआती आठ माह में वियतनाम में 1286 स्थानों पर आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं। हादसों में 69 लोगों की मौत और 64 लोग घायल हो चुके हैं। वहीं, तकरीबन 80 लाख डालर की संपत्ति का नुकसान हो चुका है।