Move to Jagran APP

शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय, अब्दुल हामिद का कार्यकाल 24 अप्रैल को होगा समाप्त

Bangladeshs Next President राष्ट्रपति अब्दुल हामिद का दूसरा कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। देश के संविधान के अनुसार एक व्यक्ति दो बार से ज्यादा पद पर नहीं रह सकता है। वहीं पूर्व न्यायाधीश मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 12 Feb 2023 03:55 PM (IST)Updated: Sun, 12 Feb 2023 03:55 PM (IST)
शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय (फाइल फोटो)

ढाका, एजेंसी। पूर्व न्यायाधीश मोहम्मद शहाबुद्दीन चुप्पू का बांग्लादेश का अगला राष्ट्रपति बनना तय है क्योंकि संसद में पूर्ण बहुमत रखने वाली अवामी लीग ने उन्हें शीर्ष पद के लिए नामित किया है। 74 वर्षीय चुप्पू राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हामिद का स्थान लेंगे, जिनका कार्यकाल 24 अप्रैल को समाप्त हो रहा है।

स्वतंत्र वैधानिक निकाय के एक प्रवक्ता ने कहा, 'चुप्पू का बांग्लादेश अवामी लीग द्वारा जमा किया गया नामांकन पत्र चुनाव आयोग (ईसी) को मिल गया है।' उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग अब संसद सदस्यों द्वारा उनके चुनाव के लिए प्रक्रियात्मक औपचारिकताओं को पूरा करेगा।

अवामी लीग के पास 350 सदस्यीय सदन में 305 सीटें हैं।

22वें राष्ट्रपति के रूप में चुप्पू लेंगे शपथ

चुनाव आयोग के अधिकारियों और राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि बांग्लादेश के 22वें राष्ट्रपति के रूप में चुप्पू का शपथ लेना अब केवल औपचारिकता का विषय है क्योंकि संसद में आधिकारिक विपक्ष जाति पार्टी ने सर्वोच्च पद के लिए किसी को नामित करने का फैसला नहीं किया।

संसद के बाहर मुख्य विपक्ष, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी), किसी को भी नामित नहीं कर सकती है क्योंकि इस साल दिसंबर में होने वाले आम चुनावों से पहले उसके सभी सात सांसदों ने सरकार विरोधी अभियान के तहत दिसंबर 2022 में इस्तीफा दे दिया था।

इस बीच, अवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर ने संवाददाताओं से कहा कि अवामी लीग संसदीय दल (एएलपीपी) ने प्रधानमंत्री शेख हसीना को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार नामित करने का काम सौंपा था और उन्होंने चुप्पू को नामित किया था।

यह भी पढ़ें- Turkiye Earthquake:"जाको राखे साइयां"....तुर्कीये में 149 घंटों बाद मलबे के ढेर से सही सलामत निकला व्यक्ति

यह भी पढ़ें- Operation Dost: 'ऑपरेशन दोस्त' का 7वां विमान पहुंचा सीरिया, 23 टन से अधिक राहत सामग्री की दी गई मदद


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.