Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Maldives News: मालदीव में मुइज्जू को झटका, भारत समर्थक अजीम बने माले के मेयर

एमडीपी उम्मीदवार एडम अजीम को माले का नया मेयर चुना गया। इस पद पर पहले मुइज्जू काबिज थे और बीते वर्ष राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। मालदीव मीडिया ने अजीम की जीत को बड़े अंतर से जीत बताया। एमडीपी का नेतृत्व भारत समर्थक पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद सोलेह कर रहे हैं जोकि राष्ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक मुइज्जू से हार गए थे।

By Agency Edited By: Amit Singh Updated: Sun, 14 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
मुइज्जू को माले के मेयर चुनाव में जोर का झटका लगा है।

पीटीआई, माले। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को माले के मेयर चुनाव में जोर का झटका लगा है। भारत समर्थक विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) ने शनिवार को राजधानी माले के मेयर चुनाव में शानदार जीत हासिल की।

बड़े अंतर से हुई जीत

एमडीपी उम्मीदवार एडम अजीम को माले का नया मेयर चुना गया। इस पद पर पहले मुइज्जू काबिज थे और बीते वर्ष राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। मालदीव मीडिया ने अजीम की जीत को बड़े अंतर से जीत बताया।

यह भी पढ़ें: मालदीव ने अपने ही पैर पर मार ली कुल्हाड़ी? इस कारण भारत से पंगा लेना पड़ सकता है भारी

शुरुआती रुझानों में ही बनाई बढ़त

एमडीपी का नेतृत्व भारत समर्थक पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद सोलेह कर रहे हैं जोकि राष्ट्रपति चुनाव में चीन समर्थक मुइज्जू से हार गए थे। आनलाइन समाचार पोर्टल मालदीव सन की रिपोर्ट के अनुसार, 41 बक्सों की गिनती के बाद अजीम ने 5,303 वोटों के साथ भारी बढ़त बना ली थी।

अजीमा शकूर को 3,301 वोट मिले

उनके प्रतिद्वंद्वी मुइज्जू की पार्टी पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) के ऐशथ अजीमा शकूर को 3,301 वोट मिले। मेयर चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ मुइज्जू सरकार के तीन उपमंत्रियों द्वारा की गई आपत्तिजनक टिप्पणियों के बाद हुआ है। इससे मालदीव का भारत के साथ राजनयिक विवाद पैदा हो गया था।

यह भी पढ़ें: 'भले छोटा है मालदीव, पर किसी को धमकाने का नहीं मिलता लाइसेंस', चीन से लौटते ही राष्ट्रपति मुइज्जू के बदले तेवर