Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम सिंगापुर के राष्ट्रपति की रेस में, चीनी मूल के उम्मीदवारों से है मुकाबला

सिंगापुर में जन्मे भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर 1 सितंबर को समृद्ध शहर-राज्य के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया। शनमुगरत्नम के साथ में दो चीनी मूल के पूर्व व्यावसायिक अधिकारियों को भी उम्मीदवार घोषित किया गया है। थर्मन का मुकाबला 75 साल को एनजी कोक सॉन्ग और सरकारी बीमा कंपनी के पूर्व प्रमुख टैन किन लियान से है।

By Abhinav AtreyEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 22 Aug 2023 04:03 PM (IST)
Hero Image
भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम सिंगापुर के राष्ट्रपति की रेस में (फोटो, एक्स)

सिंगापुर, एजेंसी। सिंगापुर में जन्मे भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम को मंगलवार को आधिकारिक तौर पर 1 सितंबर को समृद्ध शहर-राज्य के राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया। शनमुगरत्नम के साथ में दो चीनी मूल के पूर्व व्यावसायिक अधिकारियों को भी उम्मीदवार घोषित किया गया है।

थर्मन शनमुगरत्नम (66 साल), सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी के पूर्व निवेश प्रमुख एनजी कोक सॉन्ग (75 साल) और सरकारी बीमा कंपनी के पूर्व प्रमुख टैन किन लियान (75 साल) को आधिकारिक तौर पर सिंगापुर के सर्वोच्च लेकिन गैर राजनीतिक पद के लिए चुनाव विभाग ने उम्मीदवार घोषित किया गया था।

40,500 डॉलर की चुनावी जमा राशि

द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्योंकि तीनों को आधिकारिक तौर पर उम्मीदवारों के रूप में घोषित किया गया है, इसलिए वे 40,500 डॉलर की अपनी चुनावी जमा राशि जब्त किए बिना दौड़ से बाहर नहीं हो सकते।

30 अगस्त को समाप्त होगा चुनाव प्रचार

सिंगापुर के नौवें राष्ट्रपति बनने की होड़ में लगे तीनों उम्मीदवार आधिकारिक तौर पर चुनाव प्रचार शुरू कर सकते हैं, जो 30 अगस्त को समाप्त होगा। कूलिंग-ऑफ डे 31 अगस्त को है, और मतदान दिवस 1 सितंबर को है। सिंगापुर की मौजूदा राष्ट्रपति हलीमा याकूब का छह साल का कार्यकाल 13 सितंबर को खत्म हो रहा है।

नामांकन के बाद अपने भाषण में, सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी सरकार के पूर्व मंत्री थर्मन शनमुगरत्नम ने कहा कि वह एक गरिमापूर्ण और सम्मानजनक चुनाव की उम्मीद करते हैं, जो इस बात पर केंद्रित होगी कि हर उम्मीदवार सिंगापुरवासियों के भविष्य के लिए क्या करता है और उनमें से प्रत्येक देश के लिए क्या लेकर आता है।