Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सिंगापुर को मिलेगा भारतीय मूल का राष्ट्रपति? उम्मीदवार थर्मन शनमुगरत्नम का दो चीनी अधिकारियों से कड़ा मुकाबला

सिंगापुर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम बिल्कुल तैयार है। एक चुनावी बैठक के दौरान थर्मन ने कहा कि चीनी मूल की आबादी सिंगापुर को जल्द ही गैर-चीनी प्रधानमंत्री मिलने वाला है। थर्मन के अलावा राष्ट्रपति चुनाव के अन्य दो उम्मीदवार चीनी मूल के टैन किन लियान और एनजी कोक सोंग सिंगापुर निवासी है। सिंगापुर चुनाव आयोग ने इन नामों पर मुहर लगाई है।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 26 Aug 2023 08:43 AM (IST)
Hero Image
सिंगापुर को मिलेगा भारतीय मूल का राष्ट्रपति? (Image: Reuters)

सिंगापुर, एजेंसी। Singapore Presidential Election: सिंगापुर में 1 सितंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है। भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित हुए है। उनका मुकाबला दो चीनी मूल के पूर्व व्यावसायिक अधिकारियों से होगा। ऐसे में 66 वर्षीय थर्मन शनमुगरत्नम ने कहा कि चीनी मूल की आबादी सिंगापुर को जल्द ही गैर-चीनी प्रधानमंत्री मिलने वाला है।

25 अगस्त को संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का हवाला देते हुए थर्मन शनमुगरत्नम ने कहा कि 'नस्ल हर जगह राजनीति में एक कारक है। हालांकि, 40 या 50 साल पहले के विपरीत, आज सिंगापुरवासी सभी फैक्टर्स को देखते हैं, न कि केवल नस्ल को।

थर्मन शनमुगरत्नम को भरोसा

एक चुनावी बैठक के दौरान थर्मन शनमुगरत्नम ने कहा, 'वे लोगों को समग्रता से देखते हैं। सिंगापुर किसी भी समय तैयार है। अगर कोई ऐसा व्यक्ति सामने आता है जो प्रधानमंत्री के लिए बेहतर उम्मीदवार है, तो उस व्यक्ति को प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है। मेरा मानना है कि वे ऐसा कर सकते हैं।'

थर्मन शनमुगरत्नम ने राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने के लिए जुलाई में सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। सिंगापुर अपने नौवें राष्ट्रपति के लिए 1 सितंबर को मतदान करेंगे। थर्मन शनमुगरत्नम के अलावा राष्ट्रपति चुनाव के अन्य दो उम्मीदवार चीनी मूल के टैन किन लियान और एनजी कोक सोंग सिंगापुर निवासी है।

दो चीनी उम्मीदवार

75 वर्षीय टैन एक पूर्व ट्रेड यूनियन संबंधित बीमा समूह एनटीयूसी इनकम के मुख्य कार्यकारी हैं, जबकि 75 वर्षीय एनजी भी राज्य के स्वामित्व वाले पूर्व मुख्य निवेश अधिकारी हैं। सिंगापुर चुनाव आयोग ने इन नामों पर अपनी मुहर लगा दी है।

द स्ट्रेट्स टाइम्स अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार, सिंगापुर के नौवें राष्ट्रपति के लिए तीनों उम्मीदवारों ने 30 अगस्त तक चुनाव प्रचार अभियान किया। बता दें कि सिंगापुर की मौजूदा राष्ट्रपति हलीमा याकूब का छह साल का कार्यकाल 13 सितंबर को खत्म होने जा रहा है।