Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फ्रांस की सड़कों पर 'युद्ध' जैसे हालात, किशोर की हत्या करने वाले पुलिस अधिकारी ने परिवार से मांगी माफी

पुलिस फायरिंग में एक युवक की मौत के बाद फ्रांस में हिंसा भड़क उठी है। हिंसक घटनाओं की चपेट में आने से 170 पुलिसकर्मी समेत सैकड़ों लोग घायल हो गए हैं। स्थिति से निपटने के लिए 40 हजार पुलिसकर्मियोंकी तैनाती की गई है। जिस युवक की मौत हुई है वह उत्तर अफ्रीकी मूल का था। मामले में पुलिस अधिकारी ने मृतक युवक के परिवार से माफी मांगी है।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Fri, 30 Jun 2023 03:55 AM (IST)
Hero Image
17 वर्षीय युवक की हत्या के बाद फ्रांस की सड़कों पर 'युद्ध' जैसे हालात

पेरिस, रायटर। फ्रांस की राजधानी पेरिस के उपनगर नैंटेरे में हुई पुलिस फायरिंग में 17 वर्षीय युवक के मारे जाने के बाद देश में हिंसा भड़क उठी है। लगातार तीसरे दिन जारी हिंसा में करीब 100 भवनों पर पथराव हुआ है या उनमें आग लगा दी गई है। दर्जनों कारों और अन्य वाहनों को जलाकर खाक कर दिया गया है। हिंसा को नियंत्रित करने के प्रयास में 170 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। 

पुलिस अधिकारी ने परिवार से मांगी माफी

किशोर की  गोली मारकर हत्या करने वाले पुलिस अधिकारी ने परिवार से माफी मांगी है। उसके वकील ने यह जानकारी दी। पुलिस अधिकारी पर स्वैच्छिक हत्या का आरोप लगाया गया है। दो मजिस्ट्रेट जांच का नेतृत्व कर रहे हैं।

180 उपद्रवी गिरफ्तार

फ्रांस में पथराव और पुलिस कार्रवाई में भी बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। पुलिस ने 180 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए देश में 40 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, केवल पेरिस में पांच हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। दंगा निरोधी बल भी कई जगह तैनात किया गया है।

27 जून की घटना

पुलिस फायरिंग की घटना 27 जून की शाम की है, जब उपनगर के एक स्टाप पर पुलिस ने कार सवार उत्तर अफ्रीकी युवक को रोका। थोड़ी कहासुनी के बाद युवक जब जाने को तैयार हुआ तो वहां तैनात पुलिसकर्मी ने उसे गोली मार दी। मारे गए युवक का नाम नाहेल बताया गया है। इस घटना का फुटेज वायरल होने के बाद शुरू हुई हिंसा पूरे देश में फैल गई। इससे पहले, पुलिस ने बताया था कि युवक ने एक अफसर पर कार चढ़ाने की कोशिश की थी, जिसके बाद बचाव में उसे गोली मारी गई।

नाहेल के पास नहीं था ड्राइविंग लाइसेंस

गृह मंत्री जेराल्ड डरमनिन ने बताया है कि देश के ज्यादातर शहरों और कस्बों में प्रतिक्रियास्वरूप हिंसक घटनाएं और प्रदर्शन हो रहे हैं। शुरुआती जांच में सामने आया है कि मृतक नाहेल के पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं था और सोमवार को पुलिस ने उसे चेतावनी दी थी, लेकिन चेतावनी को नकारते हुए वह मंगलवार को भी कार लेकर निकला था।

राष्ट्रपति मैक्रों ने की स्थिति की समीक्षा

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ बैठक कर स्थिति की समीक्षा की है। इसी के बाद बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। स्थिति से निपटने के लिए सामान्य से चार गुना ज्यादा संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती हुई है।

उपद्रवियों से सख्ती से निपटा जाएगा: गृह मंत्री

गृह मंत्री ने कहा है कि उपद्रवियों से सख्ती से निपटा जाएगा। इस हिंसा को फ्रांस में पुलिस के हिंसक और नस्लभेदी व्यवहार की प्रतिक्रिया माना जा रहा है। समाज विज्ञानियों के अनुसार, आतंकवाद के शिकार फ्रांस में पिछले कई वर्षों में सुरक्षा एजेंसियों के व्यवहार में यह बदलाव महसूस किया गया है।