Move to Jagran APP

Somalia: सोमालिया के होटल पर अल-शबाब के आतंकियों का हमला, तीन सैनिक समेत नौ लोगों की मौत; 20 घायल

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में शुक्रवार रात एक महंगे रेस्तरां में अल-शबाब इस्लामी आतंकवादियों के हमले में नौ लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने एक बयान में कहा कि रेस्तरां में मारे गए लोगों में छह नागरिक और तीन सैनिक थे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sat, 10 Jun 2023 03:21 PM (IST)
Hero Image
सोमालिया में अल-शबाब के आतंकियों ने छह नागरिकों को उतारा मौत के घाट

मोगादिशू, एपी। सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में समुद्र तट के किनारे एक महंगे रेस्तरां में इस्लामिक अल-शबाब आतंकवादियों के हमले में नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 लोग घायल हो गए। राज्य मीडिया का कहना है कि सुरक्षा बलों ने होटल पर घंटों चले चरमपंथी हमले को खत्म कर दिया है।

छह नागरिक समेत तीन सैनिकों की मौत

पुलिस ने एक बयान में कहा कि लोकप्रिय पर्ल रेस्तरां में मारे गए लोगों में छह नागरिक और तीन सैनिक थे। बयान में कहा गया है कि सुरक्षा बलों ने 84 नागरिकों को बचाया, जबकि हमलावरों का पता नहीं चल पाया है। इसके अलावा, आमीन एम्बुलेंस सेवा के निदेशक अब्दिकादिर अब्दिरहमान ने कहा कि उनके समूह ने घटनास्थल से 20 घायल लोगों को निकाला था। सोमाली पुलिस बल ने एक बयान में कहा,

हमले में छह नागरिक शहीद हो गए... और 10 अन्य घायल हो गए। बचाव अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के तीन बहादुर सदस्य शहीद हो गए।"

अल-शबाब ने ली हमले की जिम्मेदारी

अल-कायदा के पूर्वी अफ्रीका सहयोगी अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है, जो शुक्रवार रात से शुरू हुआ था। सोमालिया स्थित चरमपंथी समूह मोगादिशु में होटलों और अन्य हाई-प्रोफाइल स्थानों पर हमले करने के लिए जाना जाता है, जो आमतौर पर आत्मघाती बम विस्फोट से शुरू होता है।

सोमाली नेशनल न्यूज एजेंसी ने ट्विटर पर कहा कि सुरक्षा बलों ने मोगादिशु के लीडो बीच में पर्ल बीच होटल पर आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदार अल-शबाब आतंकवादियों को सफलतापूर्वक मार गिराया है। 

'रेस्तरां का मलबा बिखरा हुआ था, खिड़की के शीशे टूटे हुए थे'

शनिवार को खून से लथपथ सड़क के चारों ओर रेस्तरां का मलबा बिखरा हुआ था। खिड़की के शीशे टूटे हुए थे। पास के एक अन्य रेस्तरां में एक वेटर हुसैन मोहम्मद ने कहा कि जब हमला शुरू हुआ तो उन्होंने एक विस्फोट के बाद गोलियों की आवाज सुनी। उन्होंने कहा, "पूरे इलाके को सुरक्षा बलों ने घेर लिया है।"

पहले भी अल-शबाब के हमले में गई है लोगों की जान

  • इससे पहले, नवंबर में अल-शबाब ने मोगादिशु में एक अन्य होटल पर हमला किया था, जिसमें नौ लोग मारे गए थे।
  • अल शबाब ने सोमालिया के एक विशाल क्षेत्र पर आधिपत्य जमा लिया है। वह सरकारी, वाणिज्यिक और सैन्य ठिकानों पर हमला करने में सक्षम हैं।
  • मई के अंत में इसके लड़ाकों ने मोगादिशु के दक्षिण-पश्चिम में 130 किमी (80 मील) की दूरी पर युगांडा के शांति सैनिकों के आवास पर हमला किया था, जिसमें 54 सैनिक मारे गए थे।
  • अल-कायदा से जुड़े जिहादी 15 साल से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थित संघीय सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहे हैं और अक्सर होटलों को निशाना बनाते हैं, जहां विदेशी अधिकारी भी आते हैं।

कब हुआ हमला?

हमला शुक्रवार (1700 GMT) को ठीक 8 बजे (1700 GMT) से ठीक पहले शुरू हुआ, जब सात हमलावरों ने मोगादिशू के समुद्र तट के साथ लीडो बीच पर एक लोकप्रिय स्थान पर्ल बीच होटल पर धावा बोल दिया। पुलिस ने बताया कि सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच भीषण गोलीबारी के बाद यह तड़के लगभग दो बजे समाप्त हुआ, जिनमें से सभी लड़ाई के दौरान मारे गए।