Move to Jagran APP

Somalia Terrorist Attack: सोमालिया के होटल पर आतंकी हमले में कुल 40 की मौत, आतंकी ढेर

Somalia Terrorist Attack आतंकियों ने हयात होटल में दाखिल होते समय दो धमाके किए और ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई। अब तक इसमें 40 लोगों की मौत हो गई है वहीं सुरक्षा बलों ने करीब 30 घंटे तक चले अभियान के बाद बंधकों को मुक्त करा लिया।

By Mahen KhannaEdited By: Updated: Sun, 21 Aug 2022 04:10 AM (IST)
Hero Image
सोमालिया में हुए आतंकी हमले के बाद मरने वालों की संख्या बढ़ी।

मोगादिशु, एजेंसी। Somalia Terrorist Attack सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के हयात होटल पर आतंकियों ने शुक्रवार रात हमला कर दिया। एएनआइ के अनुसार, इसमें 40 लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जनों लोग घायल हो गए। आतंकियों ने होटल में दाखिल होते समय दो धमाके किए और ताबड़तोड़ गोलियां बरसाई। सुरक्षा बलों ने करीब 30 घंटे तक चले अभियान के बाद बंधकों को मुक्त करा लिया है और सभी आतंकियों को मार गिराया है। अलकायदा से जुड़े आतंकी संगठन अल-शबाब ने हमले की जिम्मेदारी ली है। भारत ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है कि वह आतंकवाद के विरुद्ध लड़ाई में वहां की सरकार और लोगों के साथ है।

शेख मोहमुद के सत्ता संभालने के बाद सबसे बड़ा हमला

पुलिस के अनुसार, मरने वालों में ज्यादातर नागरिक हैं। आतंकियों ने होटल के दूसरे तल पर कुछ लोगों को बंधक बना लिया था। सुरक्षा बलों को रोकने के लिए सीढ़ियों को बम से उड़ा दिया था। सोमालिया में गत मई में राष्ट्रपति हसन शेख मोहमुद के सत्ता संभालने के बाद यह सबसे बड़ा आतंकी हमला बताया जा रहा है। इससे पहले अगस्त 2020 में अल-शबाब ने एक अन्य होटल पर हमला किया था, जिसमें 16 लोग मारे गए थे।

अल-शबाब ने किया हमला

बता दें कि 10 साल से ज्यादा समय से अल-शबाब सोमालियाई सरकार को अस्थिर करने में जुटा है। यह संगठन कठोर इस्लामिक कानून के आधार पर अपनी सत्ता स्थापित करना चाहता है। इस सप्ताह के शुरू में अमेरिका ने अल-शबाब के 13 आतंकियों को मार गिराने की घोषणा की थी। हाल के सप्ताह में अमेरिका ने आतंकी संगठन पर कई हवाई हमले किए।

भारत ने की कड़ी निंदा

भारत ने शनिवार को  हयात होटल पर हुए हमले की कड़े शब्दों में निंदा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर पीड़ितों के परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त की और आश्वासन दिया कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सोमालिया की सरकार और लोगों के साथ खड़ा है। उन्होंने ट्वीट किया कि भारत मोगादिशु में हयात होटल पर हमले की कड़ी निंदा करता है और आतंकवाद के इस कायराना कृत्य के पीड़ितों और परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है।