Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शख्स को कार से घसीटा फिर बजाने लगे लात-घूसे, द.अफ्रीका के उप राष्ट्रपति के सुरक्षा अधिकारियों ने दिखाई दबंगई

South Africa दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति पॉल मैशाटाइल के सुरक्षा अधिकारियों ने एक शख्स को कार से बाहर निकालकर सड़क पर घसीटा और मारपीट करने लगे।इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।घटना में कम से कम सात पुलिस अधिकारी शामिल थे। राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता ब्रिगेडियर. एथलेंडा माथे ने कहा कि अधिकारियों की पहचान कर ली गई है और उन पर आंतरिक प्रक्रियाएं लागू की जाएंगी।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 05 Jul 2023 09:27 AM (IST)
Hero Image
शख्स को कार से घसीटा फिर बजाने लगे लात-घूसे, द.अफ्रीका के उप राष्ट्रपति के सुरक्षा अधिकारियों ने दिखाई दबंगई

केपटाउन, एजेंसी। दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए नियुक्त अधिकारियों के एक समूह ने एक शख्स को कार से बाहर खींचा और फिर उसके सिर और पैर पर मारने लगे। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वीडियो में देखा जा सकता है कि सुरक्षा अधिकारी शख्स के साथ मारपीट कर रहे है, जिसके बाद पीड़ित सड़क पर बेसुध हो जाता है। इस वीडियो के इंटरनेट पर वायरल होने के बाद देश में आक्रोश फैल गया है।

उप राष्ट्रपति की सुरक्षा टीम का हिस्सा थे सभी अधिकारी

दरअसल, ये सभी अधिकारी दक्षिण अफ्रीका के उप राष्ट्रपति पॉल मैशाटाइल की सुरक्षा करने वाली पुलिस सुरक्षा टीम का हिस्सा हैं। इसकी पुष्टि पॉल मशाटाइल के कार्यालय ने की है। हालांकि, इस वीडियो में पॉल मैशाटाइल नजर नहीं आ रहे है।

काली SUV में सवार थे सभी अधिकारी

वीडियो में, अधिकारियों को जोहान्सबर्ग के एक प्रमुख राजमार्ग पर राइफलें पकड़े हुए देखा जा सकता है। सभी ने एक शख्स को कार से बाहर निकाला और सड़क पर घसीटते हुए ले गए। फिर उसके साथ मारपीट करने लगे। शख्स पर लात-घूसे चलाए गए और उसके सिर पर भी हमला किया। अधिकारियों को एक अन्य व्यक्ति को लात मारते हुए भी देखा गया, जिसने खुद को बचाने के लिए अपने सिर पर हाथ रखा हुआ था। घटना के बाद अधिकारी दो काली एसयूवी में सवार होकर चले जाते है।

मामले की जांच शुरू

पुलिस द्वारा कदाचार के मामलों को संभालने वाले स्वतंत्र पुलिस जांच निदेशालय (आईपीआईडी) ने कहा कि मामले की जांच शुरू कर दी गई है। पॉल मशाटाइल के कार्यालय ने कहा कि वह 'बल के किसी भी अनावश्यक उपयोग से घृणा करते हैं, खासकर निहत्थे नागरिकों के खिलाफ'। अब तक यह नहीं पता चल पाया है कि उप राष्ट्रपति वाहनों के काफिले का हिस्सा थे या नहीं।

सात पुलिस अधिकारी शामिल

घटना में कम से कम सात पुलिस अधिकारी शामिल थे। राष्ट्रीय पुलिस प्रवक्ता ब्रिगेडियर. एथलेंडा माथे ने कहा कि अधिकारियों की पहचान कर ली गई है और उन पर आंतरिक प्रक्रियाएं लागू की जाएंगी। एथलेंडा माथे ने कहा, पुलिस ने 'इस घटना के पीड़ितों का सफलतापूर्वक पता लगा लिया है।'