Move to Jagran APP

South Korea में 6 हजार से ज्यादा डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा, मेडिकल सेवाएं ठप; सरकार के एक फैसले से मचा हाहाकार

दक्षिण कोरिया में हजारों ट्रेनी डॉक्टरों के इस्तीफे से हड़कंप मच गया है। ट्रेनी डॉक्टरों ने दक्षिण कोरियाई सरकार की योजना के विरोध में अपना इस्तीफा दे दिया है। जिससे देश में मेडिकल सेवाएं चरमरा गई है। हालांकि सरकार ने ट्रेनी डॉक्टरों को ड्यूटी पर वापस लौटने का आदेश दिया है। साथ ही सरकार ने डॉक्टरों की कमी को देखते हुए ड्यूटी का समय बढ़ाया है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Tue, 20 Feb 2024 04:01 PM (IST)
Hero Image
South Korea में सरकार के फैसले से मचा हाहाकार, हजारों ट्रेनी डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा (फोटो एएफपी)

आईएएनएस, सियोल। दक्षिण कोरिया सरकार की मेडिकल छात्रों की संख्या बढ़ाने की योजना का अब विरोध होने लगा है। इस योजना के विरोध में हजारों ट्रेनी डॉक्टर उतर आए हैं। समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, 6,400 से अधिक ट्रेनी डॉक्टरों ने सरकार को इस्तीफा सौंप दिया है।

हजारों ट्रेनी डॉक्टरों ने दिया इस्तीफा

अधिकारियों ने बताया कि हजारों ट्रेनी डॉक्टरों के इस्तीफे के बाद मेडिकल सेवाएं प्रभावित हुई है। डॉक्टरों की कमी होने के कारण सर्जरी और चिकित्सा उपचार में देरी हो रही है।

831 डॉक्टरों को काम पर लौटने का दिया आदेश

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री पार्क मिन-ने कहा कि मंत्रालय ने 831 ट्रेनी डॉक्टरों को काम पर लौटने का आदेश दिया है। पार्क ने कहा कि सोमवार तक 100 अस्पतालों में 6,415 ट्रेनी डॉक्टरों ने अपना इस्तीफा सौंपा है, जिनमें से लगभग 1,600 ने नौकरी छोड़ दी है।

सरकार ने बढ़ाया ड्यूटी का समय

पार्क ने कहा कि सरकार ने मेडिकल सेवाओं में आई मुश्किलों से निपटने के लिए 97 सरकारी अस्पतालों में ड्यूटी का समय बढ़ाया है और 12 सैन्य अस्पतालों में इमरजेंसी रूम में जनता के लिए खोले जाएंगे।

डॉक्टरों की संख्या है सबसे कम

स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, दक्षिण कोरिया में डॉक्टरों की संख्या दूसरे देशों के मुकाबले कम है। हालांकि, डॉक्टरों ने दावा किया कि सरकार ने इस मामले पर विचार-विमर्श नहीं किया है और इस कदम से चिकित्सा शिक्षा और सेवाओं की गुणवत्ता से समझौता होगा।

यह भी पढ़ें- Pakistan: इमरान खान की बहन ने पाक अदालत में दायर की याचिका, जेल में बंद बुशरा बीबी की मेडिकल जांच की मांग

यह भी पढ़ें- यूके यूनिवर्सिटी ने सिखों को समझ लिया दूसरे समुदाय के लोग, कर दी ये गलती; भड़काऊ पोस्ट करने के लिए मांगी माफी