Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास से बौखलाया किम जोंग, पूर्वी समुद्र में दागी बैलिस्टिक मिसाइल; जापान अलर्ट

उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च पर जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक्स पर पोस्ट शेयर करते हुए कहा गया कि उत्तर कोरिया ने एक बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है। हालांकि ज्यादा जानकारी देने से इनकार कर दिया गया। इसी बीच दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने सोमवार के मिसाइल लॉन्च में ठोस ईंधन आधारित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का इस्तेमाल किया है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Mon, 18 Dec 2023 10:26 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका की चेतावनी के बाद भी किम जोंग ने दागे मिसाइल (फोटो सोर्स: फाइल फोटो)

रायटर्स, सिओल। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ संयुक्त परमाणु निरोध को मजबूत करने का आह्वान किया है। साथ ही, कहा कि उत्तर कोरिया ने सोमवार के मिसाइल लॉन्च में ठोस ईंधन आधारित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का इस्तेमाल किया है।

सोमवार सुबह दागी बैलिस्टिक मिसाइल

मालूम हो कि उत्तर कोरिया ने सोमवार सुबह भी एक बैलिस्टिक मिसाइल पूर्वी सागर की तरफ दागी है। दक्षिण कोरिया की स्थानीय न्यूज एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सेना की तरफ से इस बात का दावा किया है। उत्तर कोरिया ने जिस मिसाइल को सुबह दागा, वह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल थी।

जापान ने जताई चिंता

इस जानकारी के संबंध में जापान के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में कहा गया है कि उत्तर कोरिया ने बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की है। वह इस लॉन्च के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, अब तक ज्यादा जानकारी इकट्ठा नहीं हो सकी है।

— PM's Office of Japan (@JPN_PMO) December 17, 2023

अमेरिका और दक्षिण कोरिया को शक्ति प्रदर्शन

माना जा रहा है कि अमेरिका और दक्षिण कोरिया के एक साथ परमाणु योजना बनाने की बात को लेकर उत्तर कोरिया इन लॉन्च के जरिए शक्ति प्रदर्शन कर रहा है। मालूम हो कि हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण कोरिया को सैनिकों ने एक साथ युद्धाभ्यास में हिस्सा लिया था।

यह भी पढ़ें: Israel-Hamas War: गाजा को नेस्तनाबूद करने पर तुला इजरायल, रॉकेट अटैक में मारे गए 90 फलस्तीनी; 19 हजार पहुंचा मौत का आंकड़ा

यह भी पढ़ें: Dawood Ibrahim: पाकिस्तान में इंटरनेट ठप, सोशल मीडिया भी हुए डाउन; दाऊद से निकाला जा रहा कनेक्शन