Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तर कोरिया की 10 मिसाइलों के जवाब में दक्षिण कोरिया ने दागी 3 मिसाइलें, क्‍या ये है जंग की दस्‍तक?

उत्‍तर कोरिया की 10 मिसाइलों के जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी 3 मिसाइलें दाग दी हैं। क्‍या ये दोनों देशों के बीच जंग की आहत है? अमेरिका कई बार उत्‍तर कोरिया को समझा चुका है लेकिन किम जोंग उन समझने को तैयार नहीं हैं।

By Jagran NewsEdited By: TilakrajUpdated: Wed, 02 Nov 2022 10:57 AM (IST)
Hero Image
उत्‍तर कोरिया की 10 मिसाइलों के जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी 3 मिसाइलें

सियोल, एपी। अमेरिका के लाख समझाने के बावजूद उत्‍तर कोरिया मिसाइल परीक्षण करने से बाज नहीं आ रहा है। ऐसे में अब दक्षिण कोरिया ने भी किम जोंग-उन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। दक्षिण कोरिया ने बताया कि उसने उत्तर कोरियाई मिसाइल प्रक्षेपण के जवाब में हवा से सतह पर मार करने वाली घातक मिसाइल का परीक्षण किया है। ये मिसाइल उत्‍तर कोरिया की सीमा पर दागी गई हैं। क्‍या जंग की तरफ जा रहा कोरियाई प्रायद्वीप?

दक्षिण कोरिया ने भी दागी 3 मिसाइलें

दक्षिण कोरिया की सेना द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि उसके लड़ाकू विमानों ने बुधवार को प्रतिद्वंद्वियों की पूर्वी सीमा के पास तीन सटीक-निर्देशित मिसाइलें दागीं हैं। इन्‍हें बुधवार की सुबह उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षणों के जवाब में दागा गया। दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरियाई मिसाइलों में से एक समुद्री सीमा के पास गिरी।

उत्‍तर कोरिया ने दागी थीं 10 मिसाइलें

दक्षिण और उत्‍तर कोरिया के बीच पिछले कुछ समय से तनाव बढ़ गया है। ये तनाव दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच संयुक्‍त सैन्‍य अभ्‍यास के बाद और बढ़ गया। इस बीच उत्‍तर कोरिया ने बुधवार सुबह एक के बाद एक 10 मिसाइलें दाग कर अमेरिका और दक्षिण कोरिया को उकसाया। उत्‍तर कोरिया द्वारा दागी गई 10 मिसाइलों में से एक दक्षिण कोरिया की सीमा पर भी गिरी। ऐसे में दक्षिण कोरिया ने भी जवाब देते हुए 3 मिसाइलें दागी हैं। इसके साथ ही दक्षिण कोरिया ने अपने पूर्वी द्वीप पर हवाई हमले का अलर्ट जारी करते हुए सेना को अलर्ट कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: South Korea के साथ अमेरिका ने किया सैन्य अभ्यास तो आग बबूला हुआ उत्तर कोरिया, दे डाली यह बड़ी चेतावनी

दशकों से चला आ रहा उत्‍तर और दक्षिण कोरिया के बीच संघर्ष

उत्‍तर और दक्षिण कोरिया के बीच दशकों से संघर्ष चला आ रहा है। चीन और रूस कथित तौर पर उत्‍तर कोरिया का साथ देते आए हैं। वहीं, उत्‍तर कोरिया के समर्थन में हमेशा अमेरिका खड़ा रहा है। दक्षिण कोरिया और अमेरिका समय-समय पर युद्धाभ्‍यास भी करते रहते हैं। हाल ही में दोनों देशों के बीच जब युद्धाभ्‍यास हुआ, तो उत्‍तर कोरिया ने इसकी कड़ी निंदा की थी। साथ ही दक्षिण कोरिया को अंजाम भुगतने की चेतावनी भी दी थी। उत्तर कोरिया द्वारा मिसाइल दागे जाने के बाद दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका भी अलर्ट मोड में है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह पूर्वी तटीय क्षेत्र वॉनसन से मिसाइल दागी। अब दक्षिण कोरिया ने इसका जवाब भी दे दिया है।

इसे भी पढ़ें: North Korea ने दागीं 10 मिसाइलें, दक्षिण कोरिया ने जारी किया हवाई हमले का अलर्ट