Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

South Korea Halloween Stampede: पुलिस प्रमुख ने ली हादसे की जिम्मेदारी, गृहमंत्री ने देश से मांगी माफी

South Korea Halloween Stampede सुरक्षा अधिकारी आपदा पीड़ितों की इमरजेंसी काल से प्रभावी ढंग से निपट नहीं पाए। शनिवार को हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 156 हो गई है इनमें 26 विदेशी हैं। इसके साथ ही 151 अन्य घायल हैं।

By AgencyEdited By: Monika MinalUpdated: Tue, 01 Nov 2022 04:04 PM (IST)
Hero Image
पुलिस प्रमुख ने ली हादसे की जिम्मेदारी

सियोल, एपी। South Korea Halloween Stampede: दक्षिण कोरिया के पुलिस प्रमुख ने मंगलवार को सियोल में हैलोवीन उत्सव (Halloween Festival) मनाने के दौरान हुए हादसे की जिम्मेदारी ली है। उन्होंने स्वीकार किया कि सुरक्षा अधिकारी आपदा पीड़ितों की इमरजेंसी काल से प्रभावी ढंग से निपट नहीं पाए। शनिवार को हुए हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 156 हो गई है, इनमें 26 विदेशी हैं। इसके साथ ही 151 अन्य घायल हैं।

गृहमंत्री ने मांगी देश से माफी 

गृह मंत्री ली सांग मिन (Li Sang Min)  ने हादसे पर देश से माफी मांगी है। हैलोवीन हादसे के बाद पुलिस ने भीड़भाड़ वाले शो पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। कोरियाई राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी के कमिश्नर जनरल यून ही केउन (Yun Hi K Un) ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैं सरकार का एक जिम्मेदार अधिकारी होने के नाते इस हादसे की पूरी जिम्मेदारी स्वीकार करता हूं।

पहले से ही था खतरे का अंदेशा  

यून ने कहा कि शुरुआती जांच में सामने आया है कि इटावन में भारी भीड़ जुटने को लेकर गंभीर खतरे का अंदेशा जताते हुए नागरिकों के काल लगातार आ रहे थे। लेकिन फोन उठाने वाले अधिकारियों ने उन चिंताओं को लेकर कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।

475 सदस्यीय टास्क फोर्स 

यून ने कहा कि हादसे के बाद पुलिस ने घटना के कारणों की जांच के लिए 475 सदस्यीय एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इसके अलावा एक आंतरिक जांच भी की जा रही है। पुलिस ने कहा कि हैलोवीन उत्सव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए 137 अफसरों को तैनात किया गया था। लेकिन कहा जा रहा है कि क्या करीब एक लाख की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह काफी थी। 

Halloween Stampede: दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने घोषित किया राष्ट्रीय शोक, दूतावास ने झुकाया आधा ध्वज

हर तरफ लाश ही लाश नजर आ रही थी... चश्मदीद ने कुछ यूं बताई हादसे की पूरी कहानी