Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

North Korea: उत्तर कोरिया ने फिर दागी क्रूज मिसाइलें, इस महीने में तीसरी बार किया परीक्षण

अमेरिका दक्षिण कोरिया और जापान के साथ तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर क्रूज मिसाइलें दागी हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सैन्य बंदरगाह से कई क्रूज मिसाइलें दागी हैं। हालांकि दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने यह नहीं बताया है कि उत्तर कोरिया ने कितनी क्रूज मिसाइलें दागी हैं और यह कितनी दूर जाकर गिरी है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Sun, 28 Jan 2024 09:18 AM (IST)
Hero Image
North Korea: उत्तर कोरिया ने फिर दागी क्रूज मिसाइलें, इस महीने में तीसरी बार किया परीक्षण (फोटो एएफपी)

एपी, सियोल। अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान के साथ तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने एक बार फिर क्रूज मिसाइलें दागी हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सैन्य बंदरगाह से कई क्रूज मिसाइलें दागी हैं।

हालांकि, दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने यह नहीं बताया है कि उत्तर कोरिया ने कितनी क्रूज मिसाइलें दागी हैं और यह कितनी दूर जाकर गिरी है।

साल 2024 में तीसरी बार किया मिसाइल परीक्षण

बता दें कि साल 2024 में उत्तर कोरिया ने तीसरी बार परीक्षण किया है। इससे पहले 24 जनवरी को क्रूज मिसाइले दागी गई थी। इसके अलावा 14 जनवरी को हाइपरसोनिक हथियार ले जाने वाली एक ठोस ईंधन वाली मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया गया था।

कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ा

हाल के महीनों में कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव बढ़ा है क्योंकि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने हथियारों के विस्तार में तेजी लाई है। उत्तर कोरिया के परीक्षण को लेकर अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया कई बार चिंता भी व्यक्त कर चुके हैं। इसके साथ ही अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने अपने संयुक्त सैन्य अभ्यास का विस्तार किया है।

यह भी पढ़ें- North Korea: उत्तर कोरिया ने कई क्रूज मिसाइलों का किया परीक्षण, South Korea बोला- युद्ध शुरू किया तो...

यह भी पढ़ें- अमेरिका की पाकिस्तान को फटकार, बलूचिस्तान और सिंध में लगातार हो रही हत्याओं पर जताई चिंता; दी ये नसीहत