Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तर कोरिया ने ICBM को किया लॉन्च तो बौखलाया अमेरिका, दो देशों के साथ मिलकर पूर्वी सागर में दिखाई अपनी ताकत

उत्तर कोरिया द्वारा पिछले सप्ताह अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) के प्रक्षेपण के बाद दक्षिण कोरिया अमेरिका और जापान ने रविवार को पूर्वी सागर के अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र में त्रिपक्षीय मिसाइल रक्षा अभ्यास का आयोजन किया। यह अभ्यास तब हुआ जब 12 जून को उत्तर कोरिया द्वारा ह्वासोंग-18 ठोस-ईंधन आईसीबीएम की गोलीबारी के बीच तीनों देश सुरक्षा समन्वय को मजबूत कर रहे थे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarUpdated: Sun, 16 Jul 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने पूर्वी सागर में किया मिसाइल रक्षा अभ्यास

सियोल, आइएएनएस। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान ने रविवार को पूर्वी सागर में मिसाइल रक्षा अभ्यास किया। यह अभ्यास पिछले सप्ताह उत्तर कोरिया के द्वारा अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (Hwasong-18 solid-fuel ICBM) के प्रक्षेपण के बाद आया है। सियोल की नौसेना ने यह जानकारी दी। 

योनहाप समाचार एजेंसी ने दक्षिण कोरियाई सशस्त्र सेवा का हवाला देते हुए बताया कि अभ्यास में तीन एजिस-सुसज्जित विध्वंसक - दक्षिण के आरओकेएस युलगोक यी आई, मेरिका के यूएसएस जॉन फिन और जापान मैरीटाइम सेल्फ-डिफेंस फोर्स के जेएस माया शामिल थे। 

त्रिपक्षीय रक्षा अभ्यास का क्या है उद्देश्य?

एजेंसी ने बताया कि उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल प्रक्षेपण के बाद यह अभ्यास कंप्यूटर-सिम्युलेटेड बैलिस्टिक मिसाइल लक्ष्य का पता लगाने, ट्रैक करने और संबंधित जानकारी साझा करने की प्रक्रियाओं का अभ्यास करने पर केंद्रित था।

एक नौसेना अधिकारी के हवाले से बताया गया कि यह अभ्यास बैलिस्टिक मिसाइलों के खिलाफ हमारी सेना की प्रतिक्रिया क्षमताओं को बढ़ाने और दक्षिण कोरिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान के बीच सुरक्षा सहयोग में सुधार करने के अवसर के रूप में काम किया है। अधिकारी ने कहा,

हमारी सेना की शक्तिशाली प्रतिक्रिया प्रणाली और त्रिपक्षीय समन्वय के आधार पर हम उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल खतरों का प्रभावी ढंग से जवाब देंगे।

तीनों देशों ने अप्रैल में किया था त्रिपक्षीय रक्षा अभ्यास

तीनों देशों ने आखिरी बार अप्रैल में इस तरह का तीन-तरफ़ा मिसाइल रक्षा अभ्यास आयोजित किया था। रविवार का अभ्यास यूं सुक येओल प्रशासन के तहत चौथा अभ्यास है, जिसने उत्तर कोरिया के सैन्य खतरों के खिलाफ त्रिपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के प्रयास किए हैं। उत्तर कोरिया के आईसीबीएम प्रक्षेपण के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन में दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने गुरुवार को संयुक्त हवाई अभ्यास भी किया, जिसमें यूएस बी-52एच रणनीतिक बमवर्षक भी शामिल था।