Move to Jagran APP

Nobel Prize: कौन हैं हान कांग, जिन्हें मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार; पहले भी मिल चुके हैं कई सम्मान

Han Kang मेडिसिन फिजिक्स और केमिस्ट्री के बाद साहित्य के लिए भी नोबेल पुरस्कार का एलान कर दिया गया है। इस साल दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को यह पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। नोबेल समिति ने उनके लेखन को मानव जीवन की नाजुकता को उजागर करने वाला बताया है। उन्हें इससे पहले भी कई अंतर्राष्ट्रीय सम्मान मिल चुके हैं। जानिए उनके बारे में सब कुछ।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Thu, 10 Oct 2024 05:49 PM (IST)
Hero Image
हान दक्षिण कोरियाई मूल की लेखिका हैं। (फोटो- एक्स/ @NobelPrize)

एपी, स्टॉकहोम। दक्षिण कोरियाई लेखिका हान कांग को गुरुवार को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिया गया। नोबेल समिति ने कहा कि उनके गहन काव्यात्मक गद्य के लिए यह सम्मान दिया जाता है, जो ऐतिहासिक आघातों का सामना करता है और मानव जीवन की नाजुकता को उजागर करता है।

स्वीडिश अकादमी की नोबेल समिति के स्थायी सचिव मैट्स माल्म ने स्टॉकहोम में पुरस्कार की घोषणा की। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार 53 वर्षीय हान ने 2016 में 'द वेजिटेरियन' के लिए अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार जीता। यह उपन्यास एक महिला के मांस खाने से रोकने के फैसले के विनाशकारी परिणाम पर आधारित है।

साहित्य पुरस्कारों की आलोचना 

उनका उपन्यास 'ह्यूमन एक्ट्स' 2018 में अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए फाइनलिस्ट था। गौरतलब है कि साहित्य पुरस्कारों की लंबे समय से आलोचना की जाती रही है कि यह यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी लेखकों की शैली पर बहुत अधिक केंद्रित है। इस पर पुरुष प्रधान होने के भी आरोप लगते रहे हैं। इसके 119 विजेताओं में से अब तक केवल 17 महिलाएं हैं। जीतने वाली आखिरी महिला 2022 में फ्रांस की एनी एरनॉक्स थीं।

— The Nobel Prize (@NobelPrize) October 10, 2024

सोमवार को नोबेल की घोषणाओं का छह दिवसीय दौर शुरू हुआ, जिसमें अमेरिकी विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन ने चिकित्सा पुरस्कार जीता। मशीन लर्निंग के दो संस्थापक पिता - जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन ने मंगलवार को भौतिकी का पुरस्कार जीता।

2024 में अब तक इन्हें मिला पुरस्कार

  • अमेरिकी विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल पुरस्कार।
  • जॉन हॉपफील्ड और जेफ्री हिंटन को भौतिकी के लिए नोबेल की घोषणा।
  • डेविड बेकर, डेमिस हसाबिस और जॉन एम. जम्पर को मिला रसायन के लिए नोबेल पुरस्कार।

अर्थशास्त्र और शांति के लिए होनी है पुरस्कार की घोषणा

बुधवार को, तीन वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिन्होंने नए प्रोटीन को डिकोड करने और यहां तक ​​कि डिजाइन करने की शक्तिशाली तकनीकों की खोज की थी। नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र पुरस्कार की घोषणा 14 अक्टूबर को की जाएगी।

पुरस्कार के निर्माता, स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत से 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (1 मिलियन अमरीकी डॉलर) का नकद पुरस्कार दिया जाता है। पुरस्कार विजेताओं को नोबेल की पुण्यतिथि 10 दिसंबर को समारोह में अपने पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।