Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्पेन की आठ दशक की सबसे घातक ट्रेन दुर्घटना पर 11 साल बाद आया फैसला, ड्राइवर को ढाई साल की सजा

Spain Train Accident Case स्पेन में एक ट्रेन ड्राइवर को दुर्घटना के 11 साल बाद सजा सुनाई गई है। दोगुनी गति से चलने के कारण ट्रेन पटरी पर से उतर गई थी जिसके चलते ये हादसा हुआ था। अब ड्राइवर और सुरक्षा निदेशक को ढाई साल की सजा सुनाई गई है साथ ही 25 मिलियन यूरो जमा करने के आदेश दिए गए हैं।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 26 Jul 2024 10:17 PM (IST)
Hero Image
दोगुनी स्पीड से दौड़ रही ट्रेन पटरी से उतर गई थी। (Image- Reuters)

एएफपी, मैड्रिड। स्पेन में 2013 में हुए एक घातक ट्रेन एक्सीडेंट मामले में ट्रेन चालक और सुरक्षा निदेशक को ढाई साल की सजा सुनाई गई है। स्पेन की एक अदालत ने शुक्रवार को इसे लेकर फैसला सुनाया। 2013 में हुई ये दुर्घटना लगभग आठ दशकों में देश की सबसे घातक थी।

समाचार एजेंसी एएफपी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार आठ डिब्बों वाली ट्रेन सीमा से दोगुनी से अधिक गति से यात्रा कर रही थी, तभी यह उत्तर-पश्चिमी शहर सैंटियागो डे कॉम्पोस्टेला के बाहर पटरी से उतर गई। घटना में दर्जनों लोग मारे गए थे।

अदालत ने माना हत्या का दोषी

अदालत ने दोनों व्यक्तियों को हत्या का दोषी पाया और कहा कि उन्होंने देखभाल के कर्तव्यों का उल्लंघन किया है। अदालत ने उन्हें मुआवजे के रूप में 25 मिलियन यूरो ($27 मिलियन) का भुगतान करने का भी आदेश दिया, यह राशि उनके कर्मचारी बीमा द्वारा कवर की जाएगी।

घटना साल 2013 में 24 जुलाई को हुई थी। इसकी जांच में पाया गया कि हाई-स्पीड एल्विया 04155 ट्रेन 179 किलोमीटर प्रति घंटे (111 मील प्रति घंटे) की गति से यात्रा कर रही थी, जो ट्रैक के उस हिस्से की गति सीमा से दोगुनी थी। 1944 के बाद से स्पेन की सबसे घातक ट्रेन त्रासदी में ट्रेन कंक्रीट की दीवार से टकरा गई, जिसमें 80 लोगों की मौत हो गई और 140 से अधिक अन्य घायल हो गए।

ड्राइवर का ध्यान भटकने से हुई घटना

जांचकर्ताओं ने कहा ड्राइवर फ्रांसिस्को गारज़ोन द्वारा ध्यान भटकाने के कारण दुर्घटना हुई, जिसने ट्रेन के पटरी से उतरने से कुछ क्षण पहले ही ऑन-बोर्ड कंडक्टर के साथ फोन कॉल समाप्त कर दी थी।