Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Spain Fire: स्पेन के पर्यटक द्वीप टेनेरिफ के जंगल में जानबूझकर लगाई गई थी आग, पुलिस जांच में दावा

कैनरी द्वीप समूह के क्षेत्रीय अध्यक्ष फर्नांडो क्लैविजो ने रविवार को कहा कि पुलिस ने पुष्टि की है कि स्पेनिश पर्यटक द्वीप टेनेरिफ के जंगल में आग जानबूझकर लगाई गई थी। क्लैविजो ने कहा पुलिस जांच कर रही है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि क्या कोई गिरफ्तारी हुई है। इस आग को टेनेरिफ में दशकों में लगी सबसे भीषण आग बताया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 21 Aug 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
Spain Fire: स्पेन के पर्यटक द्वीप टेनेरिफ के जंगल में जानबूझकर लगाई गई थी आग (फाइल फोटो)

सांता क्रूज डी टेनेरिफ, एपी। कैनरी द्वीप समूह के क्षेत्रीय अध्यक्ष फर्नांडो क्लैविजो ने रविवार को कहा कि पुलिस ने पुष्टि की है कि स्पेनिश पर्यटक द्वीप टेनेरिफ के जंगल में आग जानबूझकर लगाई गई थी। क्लैविजो ने कहा पुलिस जांच कर रही है।

आग पर काबू पाने में जुटे अग्निशमन कर्मी

हालांकि, यह नहीं बताया गया है कि क्या कोई गिरफ्तारी हुई है। अधिकारियों ने रविवार को कहा कि बेहतर मौसम की स्थिति के कारण अग्निशमन कर्मियों को पिछले पांच दिनों से नियंत्रण से बाहर हो रही आग पर काबू पाने में मदद मिल रही है।

क्या बोलीं टेनेरिफ की गवर्नर रोजा डेविला

टेनेरिफ की गवर्नर रोजा डेविला ने कहा कि अश्निशमन कर्मियों के लिए रात बहुत कठिन थी, लेकिन परिणाम बहुत सकारात्मक रहे। इसके लिए उनको धन्यवाद। उन्होंने कहा कि मंगलवार को आग लगने के बाद से 12 हजार लोगों को घरों से सुरक्षित निकाला गया है। शनिवार तक आठ हजार हेक्टेयर (बीस हजार एकड़) देवदार के जंगल जल चुके थे और रविवार को यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है।

11 शहरी इलाकों पर मंडराया खतरा

इस आग को टेनेरिफ में दशकों में लगी सबसे भीषण आग बताया जा रहा है। इससे 11 शहरी इलाकों को खतरा है। इधर, ग्रीस में जंगल की आग के और भड़कने पर अधिकारियों ने रविवार को तुर्की के साथ उत्तरपूर्वी सीमा के निकट पांच अन्य गांवों खाली कराया।

हालांकि, अलेक्जेंड्रोपोलिस शहर के पास लगी आग से अब तक किसी भी अग्निशमन कर्मी अथवा स्थानीय के गंभीर रूप से घायल होने की खबर नहीं है। लगभग 200 अग्निशमन कर्मी 16 पानी गिराने वाले विमानों, स्वयंसेवकों और पुलिस की मदद से अलेक्जेंड्रोपोलिस के पास आग से जूझ रहे हैं।