Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sri Lanka: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने श्रीलंका के जाफना शहर में प्रसिद्ध हिंदू मंदिर का दौरा किया, देखें तस्वीरें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को श्रीलंका के जाफना शहर में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर का दौरा किया। वित्त मंत्री सीतारमण तीन दिवसीय दौरे पर श्रीलंका में हैं। उनके कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किया nsitharaman ने श्रीलंका की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान जाफना में नल्लूर कंडास्वामी कोविल का दौरा किया। नल्लूर कंडास्वामी जाफना जिले में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Fri, 03 Nov 2023 03:46 PM (IST)
Hero Image
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को श्रीलंका के जाफना शहर में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर का दौरा किया।

पीटीआई, कोलंबो (श्रीलंका)। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को श्रीलंका के जाफना शहर में एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर का दौरा किया। वित्त मंत्री सीतारमण तीन दिवसीय दौरे पर श्रीलंका में हैं। उनके कार्यालय ने 'एक्स' पर पोस्ट किया, "@nsitharaman ने श्रीलंका की अपनी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा के दौरान जाफना में नल्लूर कंडास्वामी कोविल का दौरा किया।"

नल्लूर कंडास्वामी कोविल या नल्लूर मुरुगन कोविल उत्तरी प्रांत के जाफना जिले में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है। यह मंदिर श्रीलंकाई तमिलों की हिंदू पहचान के लिए एक सामाजिक रूप से महत्वपूर्ण संस्थान है और सांस्कृतिक स्मृति के रूप में इसी नाम का उपयोग करके यूरोप और उत्तरी अमेरिका में कई मंदिर बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Iran Fire Incident: ईरान में ड्रग रिहैबिलिटेशन सेंटर में लगी आग, हादसे में 27 की मौत और 12 घायल

— Nirmala Sitharaman Office (@nsitharamanoffc) November 3, 2023

पवित्र वेल के रूप में इष्टदेव भगवान मुरुगा (भगवान शिव अर्थात कार्तिकेय के पुत्र) हैं। नल्लूर देवी या देवी की मूर्ति 10वीं शताब्दी ईस्वी में चोल रानी सेम्बियान महादेवी द्वारा मंदिर को उपहार में दी गई थी। तमिलनाडु से आने वाली वरिष्ठ भाजपा नेता सीतारमण ने गुरुवार को त्रिंकोमाली में मुख्य हिंदू मंदिर का दौरा किया।

यह भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने कई दूतावासों को किया बंद, कहा- अब राजनयिक दक्षता में सुधार का समय; पड़ोसी देश ने कसा तंज