Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Earthquake In Nepal: नेपाल में लगातार तीन बार कांपी धरती, 11 लोग घायल; कई इमारतों को पहुंचा नुकसान

पश्चिमी नेपाल में 3 अक्टूबर दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार एक घंटे के भीतर देश में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। देश के पश्चिमी हिस्सों में 6.3 और 5.3 तीव्रता का तेज भूकंप आया। इसकी वजह से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा। वहीं कम से कम 11 लोग घायल हो हुए हैं।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Tue, 03 Oct 2023 06:31 PM (IST)
Hero Image
पश्चिमी नेपाल में 3 अक्टूबर (मंगलवार) दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए।

 पीटीआई, काठमांडू। पश्चिमी नेपाल में 3 अक्टूबर (मंगलवार) दोपहर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, एक घंटे के भीतर देश में तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। देश के पश्चिमी हिस्सों में 6.3 और 5.3 तीव्रता का तेज भूकंप आया। इसकी वजह से कई इमारतों को नुकसान पहुंचा।

11 लोगों को अस्पताल में कराया गया भर्ती

बझांग जिला पुलिस कार्यालय ने कहा कि कम से कम 11 लोग घायल हो हुए हैं। नेपाल के मंत्री राम आचार्य ने बताया कि भूकंप के बाद हुए भूस्‍खलन की वजह से पहाड़ी इलाकों का संपर्क मैदानी इलाकों से टूट गया है।

बझांग जिले के शीर्ष अधिकारी ने दी जानकारी

बझांग जिले के शीर्ष अधिकारी बाबूराम आर्यल ने कहा कि किसी वस्तु के गिरने से एक व्यक्ति घायल हो गया, जबकि जिले के एक कस्बे चैनपुर में कुछ घर ढह गए। Earthquake: दिल्ली के अलावा इन राज्यों में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, जयपुर तक हिली धरती; नेपाल में था केंद्र

यह भी पढ़ें- Earthquake: दिल्ली के अलावा इन राज्यों में भी महसूस हुए भूकंप के झटके, जयपुर तक हिली धरती; नेपाल में था केंद्र

दोपहर 2.40 बजे आया भूकंप

नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र ने बताया कि भूकंप दोपहर 2.40 बजे काठमांडू से 700 किलोमीटर पश्चिम में बझांग जिले के तालकोट इलाके में दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- Earthquake: उत्तर भारत में भूकंप के जोरदार झटके, घरों और ऑफिसों से बाहर निकले लोग; 6.2 रही तीव्रता