Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sudan Crisis: सूडानी सेना के हमलों में 32 नागरिक मारे गए, सैकड़ो हताहत; RSF को भंग करने का आदेश जारी

Sudan Crisis देश पर नियंत्रण के लिए लड़ रही सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) ने आबादी वाले इलाकों में मिसाइलें दागी हैं जिससे राजधानी खार्तूम और अन्य शहरों में सैकड़ों नागरिक हताहत हुए हैं। लड़ाई में एक तरफ आरएसएफ के पास खार्तूम ओमडुरमन और बहरी शहरों की अधिकांश जमीन है तो दूसरी ओर सेना के पास भारी तोपखाने और विमानों की ताकत है।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Thu, 07 Sep 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
सूडानी सेना के हमलों में 32 लोग मारे गए, सैकड़ो नागरिक हताहत (file photo)

सूडान, एजेंसीः एक्टिविस्ट ग्रुप इमरजेंसी लॉयर्स के मुताबिक, मंगलवार को सूडानी सेना के तोप से किए हमलों में कम से कम 32 नागरिक मारे गए और दर्जनों घायल हो गए, जो अप्रैल में युद्ध शुरू होने के बाद से लड़ाई के एक दिन में सबसे ज्यादा मौतों में से एक है।

समाचार एजेंसी Reuters के मुताबिक, अधिकार कार्यकर्ताओं (Rights Activists) और स्थानीय निवासियों का कहना है कि देश पर नियंत्रण के लिए लड़ रही सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) ने आबादी वाले इलाकों में मिसाइलें दागी हैं, जिससे राजधानी खार्तूम और अन्य शहरों में सैकड़ो नागरिक हताहत हुए हैं।

लड़ाई में एक तरफ आरएसएफ के पास खार्तूम, ओमडुरमन और बहरी शहरों की अधिकांश जमीन है, तो दूसरी ओर सेना के पास भारी तोपखाने और विमानों की ताकत है। बुधवार देर रात, सूडान के सैन्य शासक जनरल अब्देल फतह अल-बुरहान ने आरएसएफ को भंग करने के लिए एक संवैधानिक आदेश जारी किया।

आरएसएफ की ओर से इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि मंगलवार को हमला पश्चिमी ओमडुरमन के ओम्बाडा इलाके में हुआ, ये एक ऐसा इलाका है जिसने कई घातक हमले देखे हैं।