Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sudan crisis: सूडान ने मांगी अमेरिका से मदद, सूडानी विदेश मंत्रालय ने संकट की स्थिति सुधारने का किया आग्रह

Sudan crisis शनिवार को सूडान मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार खार्तूम में अमेरिकी राजदूत जॉन गॉडफ्रे ने सूडान में दो युद्धरत दलों एसएएफ और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) को लड़ाकू बताया और कहा कि कोई भी पार्टी शासन करने में सक्षम नहीं है। इस बयान के बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका को सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) की तुलना किसी से भी नहीं करनी चाहिए।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sun, 27 Aug 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
सूडानी विदेश मंत्रालय ने US से संकट की स्थिति सुधारने का किया आग्रह (फाइल फोटो)

खार्तूम, एजेंसी।  Sudan Crisis: सूडान के प्रतिद्वंद्वी जनरलों के बीच चली आ रही लड़ाई समाप्त होने का नाम नहीं ले रही है। इस युद्ध के कारण सूडान में संकट की स्थिति पैदा हो गई है। अब सूडान के बिगड़ते हालात को देखते हुए सूडानी सरकार ने अमेरिका से मदद मांगी है। सूडानी विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी सरकार से वर्तमान सूडानी संकट के प्रति अपनी स्थिति सही करने और सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) की तुलना "आतंकवादी मिलिशिया" से नहीं करने का आह्वान किया है।

शनिवार को सूडान मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, खार्तूम में अमेरिकी राजदूत जॉन गॉडफ्रे ने सूडान में दो युद्धरत दलों, एसएएफ और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) को लड़ाकू बताया और कहा कि कोई भी पार्टी शासन करने में सक्षम नहीं है।

अमेरिका से इस संकट की स्थिति को सुधारने की उम्मीद- सूडान 

सूडान की तरफ से जारी बयान में कहा गया, "विदेश मंत्रालय अमेरिकी राजदूत और उनके देश की सरकार से इस असंतुलित और संकट की स्थिति को सुधारने की उम्मीद करता है।"

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूडानी मंत्रालय ने यह भी कहा कि अमेरिकी राजदूत को ऐसे बयानों से बचना चाहिए जो राजनयिक मानदंडों के विपरीत हैं और सूडान को संकट से बाहर लाने में मदद नहीं करते हैं।

नागरिकों की सुरक्षा बहाल होनी चाहिए- अमेरिकी राजदूत जॉन गॉडफ्रे

गॉडफ्रे ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के माध्यम से एक नागरिक संक्रमणकालीन सरकार (civilian transitional government) का आह्वान किया गया था। अमेरिकी राजनयिक ने कहा, "सूडानी लोगों द्वारा निर्मित भविष्य तभी हो सकता है जब नागरिकों की सुरक्षा बहाल की जाएगी। जो लोग सिर्फ लड़ाई में व्यस्त हैं वे शासन करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं, संघर्ष को समाप्त करना चाहिए और एक नागरिक संक्रमणकालीन सरकार को सत्ता हस्तांतरित करनी चाहिए।"