Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Suella Braverman: सुएला ब्रेवरमैन ने बर्खास्त होने के बाद ऋषि सुनक पर फोड़ा लेटर बम, कहा - 'आप विफल रहे...'

ब्रेवरमैन ने ऋषि सनक पर हमारे समझौते के साथ विश्वासघात और राष्ट्र के प्रति आपके वादे के साथ विश्वासघात का आरोप लगाते हुए कहा कि लगता है नावों को रोकने में आप कुछ भी करेंगे। सोमवार को ऋषि सुनक के मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। पूर्व विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने उनकी भूमिका संभाली है।

By Jagran NewsEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 09:29 AM (IST)
Hero Image
गृहमंत्री पद से बर्खास्त होने के बाद सुएला ब्रेवरमैन ने पीएम ऋषि सुनक को एक तीखा पत्र लिखा है।

जागरण न्यूज नेटवर्क, लंदन। ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से अनौपचारिक रूप से हटाए जाने के एक दिन बाद कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद सुएला ब्रेवरमैन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को कड़े शब्दों में एक पत्र लिखा। जिसमें उन्होंने ऋषि सुनक पर प्रमुख नीतियों पर "स्पष्ट रूप से और बार-बार विफल रहने" का आरोप लगाया।

ब्रेवरमैन ने त्याग पत्र में लिखा, "ग्रीष्मकालीन नेतृत्व प्रतियोगिता के दौरान जब प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी के अधिकांश सांसदों ने आपको रिजेक्ट कर दिया था और पीएम बनने के लिए कोई व्यक्तिगत जनादेश नहीं होने के बावजूद, आपने मुझे प्रमुख नीतिगत प्राथमिकताओं पर जो दृढ़ आश्वासन दिया था, उसकी वजह से मैंने आपको समर्थन दिया था।"

पत्र के जरिए ब्रेवरमैन ने ऋषि सुनक पर किया तीखा हमला

उनके पत्र में कहा गया, "ये प्राथमिकताएं अवैध प्रवासन को कम करना, चैनल को पार करने वाली छोटी नौकाओं को रोकना, उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल और ईयू कानून को एक साल पहले की तरह लागू करने के लिए गाइडलाइंस जारी करना हैं, लेकिन आप इन प्रमुख नीतियों में से हर एक को पूरा करने में स्पष्ट रूप से और बार-बार विफल रहे हैं।"

यह भी पढ़ें: Suella Braverman: कौन हैं सुएला ब्रेवरमैन, जिन्हें ब्रिटेन में दो बार बर्खास्त किया गया, अभी सुनक के एक्शन पर हो रहा विवाद

ब्रेवरमैन ने ऋषि सनक पर "हमारे समझौते के साथ विश्वासघात" और "राष्ट्र के प्रति आपके वादे के साथ विश्वासघात" का आरोप लगाते हुए कहा कि लगता है नावों को रोकने में आप "कुछ भी करेंगे।" सोमवार को ऋषि सुनक के मंत्रिमंडल में फेरबदल के दौरान सुएला ब्रेवरमैन को ब्रिटेन के गृह सचिव के पद से बर्खास्त कर दिया गया था। पूर्व विदेश सचिव जेम्स क्लेवरली ने उनकी भूमिका संभाली है।

ब्रेवरमैन के किस बयान को लेकर हुआ विवाद?

ब्रेवरमैन को उनकी उस टिप्पणी को लेकर विवाद के बाद बर्खास्त कर दिया गया था, जिसमें उन्होंने फुटपाथ पर रहने वालों पर टिप्पणी की थी। उन्होंने एक पोस्ट में कहा था, "ब्रिटेन के लोग दयालु हैं। हम हमेशा उन लोगों का साथ देंगे जो सचमुच बेघर हैं, लेकिन हम अपनी सड़कों पर तंबुओं की कतारों से लोगों को कब्जा नहीं करने देंगे, जिनमें से कई लोग विदेश से आए हैं। ये लोग अपनी लाइफस्टाइल च्वॉइस के रूप में सड़कों पर रहते हैं।"

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: लंदन पुलिस को फलस्तीनी समर्थक बताना ब्रिटेन की गृह मंत्री को पड़ा महंगा, PM ऋषि सुनक ने किया बर्खास्त