Move to Jagran APP

स्वीडन में नया कानून लागू, पोते-पोतियों की देखभाल करने के लिए मिलेगा पितृत्व अवकाश

स्वीडन ने सोमवार को नया पितृत्व कानून लागू किया। इसके तहत दादा-दादी को बच्चे के जन्म के प्रथम वर्ष के दौरान तीन महीने तक पोते- पोतियों की देखभाल करने के लिए वेतन सहित पितृत्व अवकाश मिल सकेगा। स्वीडन की 349 सीटों वाली संसद रिक्सडैग ने पिछले साल दिसंबर में पितृत्व भत्ते को लेकर सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी जिसके बाद यह कानून लागू किया गया है।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Tue, 02 Jul 2024 06:12 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:12 AM (IST)
स्वीडन ने सोमवार को नया पितृत्व कानून लागू किया

एपी, कोपेनहेगन। स्वीडन ने सोमवार को नया पितृत्व कानून लागू किया। इसके तहत दादा-दादी को बच्चे के जन्म के प्रथम वर्ष के दौरान तीन महीने तक पोते- पोतियों की देखभाल करने के लिए वेतन सहित पितृत्व अवकाश मिल सकेगा।

स्वीडन की 349 सीटों वाली संसद 'रिक्सडैग' ने पिछले साल दिसंबर में पितृत्व भत्ते को लेकर सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी, जिसके बाद यह कानून लागू किया गया है। इस कानून के तहत, माता-पिता अपने पितृत्व अवकाश भत्ते का कुछ हिस्सा बच्चे के दादा-दादी को ट्रांसफर कर सकते हैं।

स्वीडन में बच्चा होने पर छुट्टी मिल जाती है। माता-पिता को प्रति बच्चे 480 दिन की छुट्टी मिलती है। उनमें से 390 दिनों के लिए मुआवजा पूरी आय के आधार पर गणना की जाती है जबकि शेष 90 दिनों के लिए लोगों को प्रति दिन 180 क्रोनर की निश्चित राशि मिलती है।

स्वीडन में माता-पिता बच्चे के आठ वर्ष का होने तक कम घंटों तक काम कर सकते हैं, जबकि सरकारी कर्मचारियों को भी बच्चे के 12 वर्ष का होने तक कम घंटों तक काम करने का लाभ मिलता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.