Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ताइवान के पीछे पड़ा ड्रैगन, सीमा के करीब पहुंचे 9 चीनी जहाज; दोनों देशों में तनाव चरम पर

ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने देश के चारों ओर 9 PLAN विमान को डिटेक्ट किया है। एमएनडी के अनुसार सुबह ताइवान के आसपास सक्रिय 9 PLAN जहाजों का पता लगाया गया था। जवाबी कार्रवाई में ताइवान की तरफ से पीएलए की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। इससे पहले रक्षा मंत्रालय ने अपने क्षेत्र में चार चीनी जहाजों का पता लगाया था।

By Agency Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Sun, 28 Jul 2024 11:44 AM (IST)
Hero Image
ताइवान की सीमा में घुसे 9 चीनी विमान (फाइल फोटो)

एएनआई, तैपेई। ताइवान और चीन के बीच दूर-दूर तक तनाव खत्म होने की कोई उम्मीद नहीं जताई जा रही है। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने ताइवान जलडमरूमध्य के पास चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की गतिविधियों में हलचल तेज होने की जानकारी दी। बता दें कि ताइवान जलडमरूमध्य के पास 9 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (पीएलएन) विमान को डिटेक्ट किया गया है।

एक्स पर एक पोस्ट में, ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, "आज सुबह 6 बजे (UTC+8) तक ताइवान के आसपास सक्रिय 9 PLAN जहाजों का पता लगाया गया था। हमने स्थिति की निगरानी की है और इस पर तुंरत प्रतिक्रिया दी है। उड़ान पथ का आज चित्रण प्रदान नहीं किया गया है और इस समय सीमा के दौरान ताइवान के आसपास कोई पीएलए विमान संचालन का पता नहीं चला।"

स्थिति पर रखी जा रही सख्त निगरानी 

मंत्रालय ने घटना में शामिल विमानों के प्रकार को निर्दिष्ट नहीं किया लेकिन आश्वासन दिया कि स्थिति पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। ताइवान के ADIZ में PLA सैन्य विमानों और जहाजों द्वारा घुसपैठ असामान्य नहीं है,  इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है, ये तनाव ताइवान और चीन के बीच चल रहे भू-राजनीतिक तनाव को दर्शाता है।

इससे पहले डिटेक्ट किए थे 4 जहाज 

शनिवार को ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने अपने क्षेत्र में चार PLAN जहाजों का पता लगाया था। हालांकि, PLA के किसी उड़ान संचालन की सूचना नहीं मिली। ताइवान का मुख्य भूमि चीन से अलग करने वाला ताइवान जलडमरूमध्य अक्सर विवाद का क्षेत्र रहा है, बीजिंग ताइवान को एक अलग प्रांत के रूप में देखता है और द्वीप पर संप्रभुता का दावा करता है।

ताजा घटना बढ़ती क्षेत्रीय सुरक्षा चिंताओं के बीच आई है और चीनी सैन्य गतिविधियों के खिलाफ अपने हवाई क्षेत्र और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा में ताइवान की चल रही सतर्कता को रेखांकित करती है।

यह भी पढ़ें: 6 सैन्य जहाज और 20 विमानों के जरिए चीन ने की ताइवान को घेरने की कोशिश, ड्रैगन की साजिश का यूं हुआ पर्दाफाश

यह भी पढ़ें: Taiwan: ताइवान के चारों तरफ मंडरा रहा चीन... 10 जहाज और 2 सैन्य विमान को किया गया डिटेक्ट