Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा ड्रैगन, ताइवान की सीमा में घुसे 29 चीनी लड़ाकू विमान और 10 नौसैनिक जहाज

China Taiwan Conflict चीन सालों से ताइवान को अपना क्षेत्र बताता है। इसके मद्देनजर ड्रगन ताइवान को उकसाता रहा है। यह ताजा घटना भी हाल के महीनों में चीन द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली घटनाओं से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके साथ ही हाल के वर्षों में चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Thu, 01 Aug 2024 10:24 AM (IST)
Hero Image
चीन लगातार ताइवान को उकसा रहा है। (फाइल फोटो)

एएनआई, ताइपे। चीन लगातार ताइवान पर शिकंजा कसने और उसे अपना क्षेत्र बनाने की कोशिशें कर रहा है। इस बीच ताइवान में 29 चीनी सैन्य विमानों और 10 नौसैनिक जहाजों को देश के चारों ओर घूमते हुए देखा गया है। यह जानकरी खुद ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दी है।

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि चीन के 29 लड़ाकू विमानों में से 13 ने ताइवान के जल क्षेत्र संधि (Taiwan Strait) को पार करते हुए ताइवान के उत्तरी, मध्य, दक्षिण-पश्चिम और पूर्वी वायु रक्षा क्षेत्र में घुस गए। वहीं, इसके जवाब में ताइवान ने चीन की नापाक हरकत पर नजर रखने के लिए अपने विमान और नौसैनिक जहाजों को भेजा है और सीमा पर मिसाइल सिस्टम को तैनात कर दिया है।

हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं- ताइवान

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी देते हुए कहा, "ताइवान के आसपास चीन के 29 विमान और 10 जहाजों को घूमते हुए देखा गया। इनमें से 13 विमान मध्य रेखा को पार करते हुए ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिण-पूर्वी ADIZ में घुस गए। हमने स्थिति पर नजर बनाए हुए रखी हुई है और उसी के मुताबिक कार्रवाई कर रहे हैं।"

— 國防部 Ministry of National Defense, R.O.C. 🇹🇼 (@MoNDefense) August 1, 2024

चीन लगातार ताइवान को उकसा रहा है

इससे पहले भी ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बताया था कि मंगलवार से बुधवार तक 25 चीनी सैन्य विमानों और 10 नौसैनिक जहाजों को ताइवान के आसपास घूमते हुए पाया गया था। दरअसल, चीन लगातार ताइवान को उकसा रहा है। यह ताजा घटना भी हाल के महीनों में चीन द्वारा की गई इसी तरह की उकसावे वाली घटनाओं से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके साथ ही चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

जलसंधि ताइवान को चीन से अलग करती है

ताइवान की जलसंधि (Taiwan Strait) ताइवान को चीन से अलग करता है। यह अक्सर विवादों में रहा है क्योंकि चीन ताइवान को अपने एक अलग प्रांत के तौर पर मानता है। साथ ही चीन ताइवान पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है।

ये भी पढ़ें: प्रॉक्सी वॉर या सीधा अटैक, ईरान के हमले से कैसे निपटेगा इजरायल; IDF ने बता दी पूरी प्लानिंग