Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Taiwan: 'सुनो... ताइवान चीन का हिस्सा नहीं है,' एलन मस्क को Taiwan के विदेश मंत्री ने लगाई कड़ी फटकार

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला के मालिक एलन मस्क को कड़ी फटकार लगाई है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा ताइवान बिकने के लिए नहीं है और न ही यह चीन का हिस्सा है। दरअसल एलन मस्क ने काइवान को चीन का अभिन्न अंग कहा था। एलन मस्क ने यह बयान लॉस एंजिल्स में ऑल-इन समिट में दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 14 Sep 2023 10:35 AM (IST)
Hero Image
एलन मस्क को Taiwan के विदेश मंत्री ने लगाई कड़ी फटकार (फाइल फोटो)

ताइपे, एजेंसी। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने दुनिया के सबसे अमीर आदमी और टेस्ला के मालिक एलन मस्क को कड़ी फटकार लगाई है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "ताइवान बिकने के लिए नहीं है और न ही यह चीन का हिस्सा है।" दरअसल, एलन मस्क ने काइवान को चीन का अभिन्न अंग कहा था।

एलन मस्क ने यह बयान लॉस एंजिल्स में ऑल-इन समिट में दिया है और इसकी वीडियो यूट्यूब पर भी अपलोड किया गया है। मस्क ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं चीन को अच्छी तरह समझता हूं। मैं कई बार वहां गया हूं और कई सालों तक कई स्तरों पर वहां की सरकार से मुलाकात की है। मुझे लगता है कि चीन के एक बाहरी व्यक्ति के रूप में मुझे बहुत अच्छी समझ है।"

सुनो... ताइवान चीन का हिस्सा नहीं है- ताइवान

ताइवान के विदेश मंत्री जोसेफ वू ने बुधवार देर रात कड़े शब्दों में एक्स पर कहा, "सुनो, ताइवान चीन का हिस्सा नहीं है और निश्चित रूप से बिकने के लिए नहीं है!" बता दें कि साल 1949 में गृह युद्ध में चीन से अलग हो जाने के बाद से ताइवान चीन से स्वतंत्र रूप से शासित देश रहा है। वहीं, चीन ताइवान को अपने क्षेत्र के हिस्से के रूप में देखता रहा है। चीन जबरदस्ती ताइवान को अपने हिस्से में मिलाना चाहता है।

— 外交部 Ministry of Foreign Affairs, ROC (Taiwan) 🇹🇼 (@MOFA_Taiwan) September 13, 2023

ताइवान को पहले भी नाराज कर चुके हैं मस्क

ताइवान की लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार चीन के संप्रभुता के दावों को हमेशा से खारिज करती है और कहती रही है कि केवल ताइवान के लोग ही अपना भविष्य तय कर सकते हैं। यह पहली बार नहीं है कि एलन मस्क ने ताइवान को नाराज किया है। पिछले साल अक्टूबर में उन्होंने सुझाव दिया था कि ताइवान का कुछ नियंत्रण बीजिंग को सौंपकर चीन और ताइवान के बीच तनाव को हल किया जा सकता है, जिस पर ताइवान ने उस समय भी कड़ी फटकार लगाई थी।

विदेश मंत्री वू ने अपने ट्वीट में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि एलन मस्क चीनी कम्युनिस्ट पार्टी से अपने लोगों को एक्स (Twitter) तक पहुंच की अनुमति देने के लिए भी कह सकते हैं, जो वर्तमान में चीन में बैन है।

ये भी पढ़ें: अमेरिका में भारतीय छात्रा की मौत पर हंसने वाले पुलिसकर्मी पर भारत ने अपनाया कड़ा रूख, कार्रवाई की मांग