Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Taiwan: ताइवान के मंत्री ने भारतीय प्रवासी श्रमिकों पर की 'नस्लवादी' टिप्पणी, आलोचना के बाद मांगी माफी

ताइवान की श्रम मंत्री सू मिंग चूं ने अपने एक इंटरव्यू के दौरान भारतीय श्रमिकों के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी के लिए आधिकारिक तौर पर भारत से माफी मांगी है। श्रम मंत्री सू मिंग चूं सोमवार को एक इंटरव्यू के दौरान भारत और ताइवान के बीच हुए श्रम करार पर बात करते हुए दोनों देशों के बीच समानता बताते हुए भारतीय प्रवासी श्रमिकों पर नस्लवादी टिप्पणी की।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 06 Mar 2024 02:36 PM (IST)
Hero Image
श्रम मंत्री सू मिंग-चून ( फोटो- english.mol.gov.tw )

पीटीआई, बीजिंग/ताइपे। ताइवान की श्रम मंत्री सू मिंग-चुन ने एक विशेष क्षेत्र से भारतीय प्रवासी श्रमिकों को भर्ती करने की उनकी सरकार की योजना पर अपनी नस्लवादी टिप्पणियों के लिए माफी मांगी है। भारतीय श्रमिकों के खिलाफ "नस्लवादी" टिप्पणी के कारण ताइवान के लेबर मिनिस्टर की तीखी आलोचना हुई थी। श्रम मंत्री ने एक इंटरव्यू में दोनों देशों के बीच कामगारों के आदान-प्रदान पर यह कहकर विवाद खड़ा कर दिया था कि ताइवान भारत के उत्तर-पूर्व से लोगों को भर्ती करेगा क्योंकि उनकी ‘स्किन का रंग और खाने की आदतें’ ताइवान के लोगों के जैसी हैं।

ताइवान के विदेश मंत्रालय के हालिया बयान के अनुसार, दोनों देशों के बीच श्रम के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने और ताइवान के उद्योगों में श्रम की कमी को कम करने में मदद करने के लिए ताइवान ने 16 फरवरी को भारत के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के बाद भारतीय श्रमिकों की भर्ती करने की योजना बनाई है।

'भारत के श्रमिक ताइवान से काफी मिलते-जुलते'

भर्ती योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए, ताइवान टेलीविजन पर एक टॉक शो में श्रम मंत्री ने कहा कि उनका मंत्रालय पहले भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों से भारतीय श्रमिकों की भर्ती करेगा क्योंकि "उनके स्किन का रंग और उनके खाने-पीने की आदतें हमसे काफी मिलती हैं।" ताइवान की केंद्रीय समाचार एजेंसी (सीएनए) ) मंगलवार को इसकी जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें- US Election 2024: सुपर ट्यूजडे प्राइमरी इलेक्शन में 11 राज्यों में ट्रंप ने दर्ज की जीत, नवंबर में होगा जो बाइडन से मुकाबला