Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अफगानिस्तान में हजारों आतंकवादी और आत्मघाती हमलावरों को दी जा रही ट्रेनिंग, जानें किसने किया खुलासा

CICA Summit में ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने दावा किया कि अफगानिस्तान में इन आतंकियों को तालिबान प्रशिक्षण दे रहा है। उन्होंने आतंकवादी समूहों और आत्मघाती हमलावरों की उपस्थिति और गतिविधियों के बारे में चिंता व्यक्त की है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sun, 16 Oct 2022 11:26 PM (IST)
Hero Image
अफगानिस्तान में आतंकवादियों को दिया जा रहा प्रशिक्षण।

काबुल, एजेंसी। अफगानिस्तान में हजारों आतंकवादियों और आत्मघाती हमलावरों को ट्रेनिंग दिए जाने की बात सामने आई है। इस बात का खुलासा 'एशिया में बातचीत और विश्वास बहाली के उपायों (CICA) पर छठे शिखर सम्मेलन' में हुआ। ताजिकिस्तान के राष्ट्रपति इमोमाली रहमोन ने दावा किया कि अफगानिस्तान में इन आतंकियों को तालिबान प्रशिक्षण दे रहा है। उन्होंने आतंकवादी समूहों और आत्मघाती हमलावरों की उपस्थिति और गतिविधियों के बारे में चिंता व्यक्त की। बता दें कि कजाकिस्तान के अस्ताना में आयोजित इस सम्मेलन में भारत की ओर से मीनाक्षी लेखी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं।

पुतिन ने अमेरिका पर बोला हमला

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस सम्मेलन में अमेरिका पर खूब कटाक्ष किए। उन्होंने तालिबान के अधिग्रहण के बाद अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना की वापसी पर हमला बोला। पुतिन ने कहा कि अफगानिस्तान अमेरिका और नाटो की मौजूदगी के 20 साल बाद भी स्वतंत्र रूप से आतंकवादी खतरे से निपटने में असमर्थ रहा है और यह अमेरिका की बड़ी असफलता है। 

CICA का इसलिए हुआ गठन

बता दें कि 27 सदस्य देशों और पृथ्वी की लगभग आधी आबादी के साथ CICA एशिया में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने और सहयोग बढ़ाने के लिए एशिया का सबसे बड़ा क्षेत्रीय अंतर-सरकारी मंच है। इसके सदस्य राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए एशिया में शांति, सुरक्षा और सहयोग की प्रतिबद्धता जताते हैं।

इन देशों ने लिया सम्मेलन में भाग

कोरोना महामारी के बाद CICA शिखर सम्मेलन महाद्वीप पर सबसे महत्वपूर्ण विदेश नीति बैठकों में से एक है। इस बैठक में अजरबैजान, कजाकिस्तान, बेलारूस, ईरान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, फिलिस्तीन, रूस, तुर्की और उज्बेकिस्तान, कतर  सहित 11 राष्ट्राध्यक्षों और 50 प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया।

यह भी पढ़ें- पुतिन ने अफगान को बताया एशिया में सबसे बड़ी सुरक्षा चुनौती, SCO के जरिए स्थिति सामान्य करने के पर दिया जोर

USA: महिलाओं, लड़कियों के दमन को लेकर अमेरिका ने तालिबान सदस्यों पर लगाया वीजा प्रतिबंध