Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'Telegram देश के लिए खतरा', यूक्रेन ने बैन किया App; रूस पर लगाया गंभीर आरोप

Telegram Ban यूक्रेन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर बैन लगाने का फैसला किया है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच वोलोदिमीर जेलेंस्की सरकार ने ये फैसला लिया है। यूक्रेन ने बताया कि आखिर उसने ये फैसला क्यों लिया है। रूस और यूक्रेन (Russia Ukraine War) में धड़ल्ले से टेलीग्राम का इस्तेमाल होता है। बता दें कि टेलीग्राम के 900 मिलियन यूजर्स हैं।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 21 Sep 2024 11:37 AM (IST)
Hero Image
Telegram Ban: यूक्रेन ने टेलीग्राम ऐप पर बैन लगाया।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। यूक्रेन ने टेलीग्राम (Telegram Ban) पर बैन लगा दिया है। यूक्रेन का कहना है कि यह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सरकारी और सेना के अधिकारियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। यूक्रेन का दावा है कि टेलीग्राम के जरिए रूस उसके देश पर जासूसी कर रहा है।

यूक्रेन के नेशनल सिक्योरिटी ऐंड डिफेंस काउंसिल ने इसका एलान किया है। कुछ दिनों पहले यूक्रेन की जीयूआर मिलिटरी इंटेलिजेंस एजेंसी ने बताया था इस प्लेटफॉर्म के जरिए रूस, यूक्रेन पर जासूसी कर रहा है।

यूक्रेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा का दिया हवाला

यूक्रेन का कहना है कि यह प्रतिबंध राष्ट्रीय सुरक्षा का मामला है। बता दें कि रूस और यूक्रेन, दोनों देशों में धड़ल्ले से टेलीग्राम का उपयोग किया जाता है। रूस-यूक्रेन जंग की जानकारी साझा करने के लिए रूस और यूक्रेन सरकार इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करती आई है।

टेलीग्राम की स्थापना रूसी मूल के पावेल डुरोव ने की थी। पिछले महीने टेलीग्राम फाउंडर और सीईओ पावेल डुरोव फ्रांस में गिरफ्तार किया गया था।

बता दें कि टेलीग्राम के 900 मिलियन यूजर्स हैं। लोकप्रियता के बावजूद कंटेंट मॉडरेशन को लेकर चिंताओं के कारण टेलीग्राम को कई देशों में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: फेसबुक, इंस्टाग्राम या वॉट्सऐप... किस प्लेटफॉर्म का हो रहा सबसे ज्यादा इस्तेमाल