Move to Jagran APP

Turkey Attack News: तुर्किए की एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS पर आतंकी हमला, कई लोगों की मौत

Terrorist Attack On Turkey बुधवार को तुर्किए एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS के परिसर पर आतंकी हमला हुआ। विस्फोट के बाद गोलीबारी भी हुई जिसमें 10 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है। हैबरटर्क टेलीविजन की रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को हुआ विस्फोट आत्मघाती हमलावर द्वारा किया गया। इस विस्फोट के बाद कई लोगों के मारे जाने और घायल होने की आशंका है।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Updated: Wed, 23 Oct 2024 08:43 PM (IST)
Hero Image
तुर्किए की एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज (टीयूएसएएस) के मुख्यालय पर हमला हुआ। (Photo REUTERS)
Terrorist Attack On Turkey: एपी, अंकारा। बुधवार को तुर्किए पर आतंकी हमला हुआ। आतंकियों ने एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS को निशाना बनाया। आतंकी हमले और गोलीबारी में तीन से अधिक लोगों की मौत हो गई है। इस हमले में 20 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। काहरमंकाजान जिले के मेयर सेलिम सिरपानोग्लम ने बताया कि राजधानी अंकारा के बाहरी इलाके में कंपनी पर हमला अब रुक गया है।

तुर्किए हमले के पीछे कौन?

तुर्किए के आंतरिक मंत्री ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि बुधवार को तुर्किए की एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी TUSAS के परिसर पर हुए हमले में कई लोग मारे गए या घायल हो गए हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि हमले के पीछे कौन हो सकता है। कुर्दिश उग्रवादियों, इस्लामिक स्टेट समूह और वामपंथी चरमपंथियों ने पहले भी देश में हमले किए हैं।

घटना स्थल पर पहुंची तुर्किए सेना

तुर्किए सरकार के आंतरिक मंत्री अली येरलिकाया ने सोशल मीडिया एक्स लिखा, बुधवार को अंकारा के पास एक आतंकवादी हमला किया गया। इस हमले में हमारे कई लोगों की मौत हो गई है। आपातकालीन सेवाओं के लिए सेना को घटनास्थल पर भेजा गया है। हमले की जांच की जा रही है।'

आतंकियों ने कर्मचारियों को बनाया बंधक

प्रत्यक्षदर्शियों ने रॉयटर्स को बताया कि इमारत के अंदर मौजूद कर्मचारियों को अधिकारियों को बंधक बना लिया है। किसी को भी बाहर जाने की अनुमति नहीं दी गई। हमलावरों को असॉल्ट राइफलें और बैकपैक्स लेकर इमारत में घुसते हुए देखा गया।

नाटो ने कहा- हम तुर्किए के साथ खड़े हैं

नाटो प्रमुख मार्क रूटे ने बुधवार को कहा कि तुर्किए एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के मुख्यालय पर हुए घातक हमले के बीच हम अपने सहयोगी तुर्किए के साथ खड़े हैं। अंकारा में मृतकों और घायलों की रिपोर्टें बेहद चिंताजनक है। नाटो अपने सहयोगी तुर्किए के साथ खड़ा है। हम आतंकवाद के सभी रूपों की कड़ी निंदा करते हैं और घटनाक्रम पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं।

क्यों खास है TUSAS?

बता दें कि TUSAS तुर्किए की सबसे महत्वपूर्ण रक्षा और विमानन कंपनियों में से एक है। यह अन्य परियोजनाओं के अलावा देश के पहले राष्ट्रीय लड़ाकू विमान KAAN का उत्पादन करती है। इसमें 10 हजार से अधिक कर्मचारी हैं। 

यह भी पढ़ें: Turkey: 'अब सभी मुस्लिम देशों को एकजुट होना होगा', तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने क्यों कहा ऐसा?