Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जिंदा' है आतंकी ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा, भाई के साथ अफगानिस्तान में संभाल रहा अलकायदा की कमान

ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा बिन लादेन फिर जिंदा हो गया है और वह अफगानिस्तान में रहकर अलकायदा की कमान संभाल रहा है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक वह 450 निशानेबाज बंदूकधारियों की सुरक्षा में अफगानिस्तान में अपने भाई अब्दुल्ला बिन लादेन के साथ गुपचुप तरीके से रह रहा है। हालांकि अमेरिका यह दावा कर चुका है कि उसने एक हवाई हमले में हमजा को मार गिराया था।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Sat, 14 Sep 2024 07:16 AM (IST)
Hero Image
ओसामा बिन लादेन का मारा जा चुका बेटा हमजा बिन लादेन फिर जिंदा हो गया

 जेएनएन, नई दिल्ली। आतंकी संगठन अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन का मारा जा चुका बेटा हमजा बिन लादेन फिर जिंदा हो गया है। खुफिया एजेंसियों के मुताबिक वह 450 निशानेबाज बंदूकधारियों की सुरक्षा में अफगानिस्तान में अपने भाई अब्दुल्ला बिन लादेन के साथ गुपचुप तरीके से रह रहा है।

द मिरर ने खुफिया एजेंसियों के हवाले से प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में बताया है कि तालिबान विरोधी सैन्य गठबंधन 'नेशनल मोबिलाइजेशन फ्रंट' (एनएमएफ) ने भी माना है कि हमजा और उसके साथी व्यापक हमलों की तैयारी कर रहे हैं।

अमेरिका ने किया था हमजा के मारने का दावा

उत्तरी अफगानिस्तान में 'प्रिंस ऑफ टेरर' कहा जाने वाला हमजा अपने लाव-लश्कर के साथ छिपा है। एनएमएफ की रिपोर्ट 2019 की उन रिपोर्टों की विरोधाभासी है जिनमें दावा किया गया था कि अमेरिका के हवाई हमले में हमजा मारा गया है।

अमेरिका की ओर से आतंकी घोषित हमजा

ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद कहा जाता है कि आतंकी संगठन की कमान संभालने वाले अल-जवाहिरी के साथ हमजा काम करता था। अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों पर हमला करने के हमजा का आडियो व वीडियो संदेश सामने आने के बाद उसे मार गिराया गया था। लेकिन तब उसके मरने का स्थान और तारीख स्पष्ट नहीं किया गया था। अमेरिका की ओर से आतंकी घोषित हमजा के ईरान में नजरबंद होने की बातें भी सामने आई थीं।