Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन की क्यों गई कुर्सी? अदालत के फैसले से देश में आया सियासी तूफान

Thailand PM थाईलैंड की एक अदालत ने प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को पद से हटाने का आदेश दिया है । अदालत ने कैबिनेट सदस्य की नियुक्ति के मामले में उन्हें नैतिकता के उल्लंघन का दोषी पाया है जिसके बाद उन्हें पद से हटा दिया गया है। अब नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति तक कार्यवाहक कैबिनेट कामकाज संभालेगी। यहां पढ़िए पूरी जानकारी।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Wed, 14 Aug 2024 05:35 PM (IST)
Hero Image
अदालत ने पीएम श्रेथा थाविसिन को नैतिकता के उल्लंघन का दोषी माना। (Image- Reuters)

एपी, बैंकाक। थाईलैंड की एक अदालत ने बुधवार को प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन को नैतिकता के उल्लंघन के आरोप में पद से हटा दिया है। संवैधानिक न्यायालय ने श्रेथा को जिस मामले में दोषी ठहराया है, उसमें एक कैबिनेट सदस्य की नियुक्ति शामिल है, जिसे एक अदालत के अधिकारी को रिश्वत देने के कथित प्रयास में जेल में डाल दिया गया था।

समाचार एजेंसी एपी के अनुसार जब तक संसद नए प्रधानमंत्री को मंजूरी नहीं देती, तब तक कैबिनेट कार्यवाहक आधार पर बनी रहेगी। संसद के पास पद भरने के लिए कोई समय सीमा तय नहीं है। अप्रैल में कैबिनेट फेरबदल में श्रेथा ने पिचिट चुएनबान को पीएम कार्यालय के मंत्री के रूप में नियुक्त किया था।

न्यायाधीश को रिश्वत देने की कोशिश का आरोप

पिचिट को 2008 में अदालत की अवमानना के आरोप में छह महीने की जेल हुई थी। उन्होंने कथित तौर पर पूर्व प्रधानमंत्री थाकसिन शिनावात्रा से जुड़े एक मामले में एक न्यायाधीश को 55,000 डॉलर रिश्वत देने की कोशिश की थी। अदालत ने कहा कि पीएम के रूप में श्रेथा के पास अपने कैबिनेट नामांकन की योग्यता की जांच करने की एकमात्र जिम्मेदारी है। वह पिचिट के अतीत के बारे में जानते थे लेकिन फिर भी उन्हें नामांकित किया।