Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Beryl Hurricane: 2024 का पहला तूफान 'Beryl' कैरेबियन सागर में देगा दस्तक; जारी की गई चेतावनी

Beryl Hurricane साल 2024 का पहला तूफान कैरेबियन सागर में जल्द ही दस्तक देने वाला है। Beryl तूफान के समय तेज गति से हवा चलेगी। Beryl तूफान के आने से पहले चेतावनी जारी कर दी गई है। पूर्वानुमानकर्ताओं का कहना है कि Beryl तेजी से एक बहुत बड़े तूफान में तब्दील हो जाएगा। वहीं तूफान के आने से पहले पेट्रोल पंप पर भी लोगों की भारी भीड़ दिख रही है।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Updated: Sun, 30 Jun 2024 03:44 PM (IST)
Hero Image
कैरेबियन सागर में तेज हवाओं के साथ दस्तक देगा Beryl Hurricane

एएफपी, ब्रिजटाउन। Beryl Hurricane: बेरिल, 2024 अटलांटिक मौसम के पहले तूफान में तब्दील हो गया है। जिसके बाद रविवार को दक्षिण-पूर्वी कैरेबियाई क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है। पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि यह तेजी से एक बड़ा तूफान बन जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र (एनएचसी) ने कहा कि बेरिल जो वर्तमान में बारबाडोस से लगभग 530 मील (850 किलोमीटर) पूर्व में अटलांटिक महासागर में घूम रहा है, जब सोमवार को सुबह विंडवार्ड द्वीप समूह पर पहुंचेगा तो उसके साथ तेज हवाएं और तूफानी लहरें आने की आशंका है।

तूफान के अधिक शक्तिशाली होने की चेतावनी देते हुए एनएचसी ने पूर्वानुमान लगाया कि जब तक यह कैरेबियाई समुदायों तक पहुंचेगा, तब तक यह एक खतरनाक तूफान बन जाएगा।

Beryl को लेकर चेतावनी जारी

एनएचसी ने अपने नवीनतम परामर्श में कहा कि बारबाडोस, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस और ग्रेनेडा सभी तूफान की चेतावनी के अंतर्गत हैं, जबकि मार्टीनिक, टोबैगो और डोमिनिका के लिए उष्णकटिबंधीय तूफान (Tropical Storm) की चेतावनी या निगरानी प्रभावी है।

बारबेडियन राजधानी ब्रिजटाउन (The Barbadian capital, Bridgetown) में पेट्रोल पंपों पर गाड़ियों की कतारें लगी हुई थीं, जबकि सुपरमार्केट और किराने की दुकानों में भोजन, पानी और अन्य सामान खरीदने वाले लोगों की भीड़ थी। कुछ घरों में पहले से ही सामान बंद था।

एक बड़े तूफान को सैफिर-सिम्पसन पैमाने पर श्रेणी 3 या उससे ऊपर माना जाता है, जिसमें हवा की गति कम से कम 111 मील प्रति घंटा (179 किलोमीटर प्रति घंटा) होती है।

विशेषज्ञों ने कहा कि अटलांटिक तूफान के मौसम (जो जून के आरंभ से नवंबर के अंत तक चलता है) में इतनी जल्दी इतना शक्तिशाली तूफान आना अत्यंत दुर्लभ है।

जुलाई के पहले सप्ताह से पहले अटलांटिक में आए ू5 तूफान

तूफान विशेषज्ञ माइकल लोरी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, जुलाई के पहले सप्ताह से पहले अटलांटिक में केवल पांच प्रमुख (श्रेणी 3+) तूफान दर्ज किए गए हैं। Beryl छठा और उष्णकटिबंधीय अटलांटिक में सुदूर पूर्व में सबसे पहला तूफान होगा।

एनएचसी ने कहा कि रविवार को प्रातः 2:00 बजे (0600 जीएमटी) तक बेरिल में अधिकतम निरंतर झोकों के साथ हवा की गति बढ़कर लगभग 90 मील प्रति घंटे हो गई थी।

इसमें कहा गया है कि तूफान चेतावनी वाले क्षेत्र में सोमवार की सुबह से ही तूफानी स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है। इसमें भारी बारिश, बाढ़ और तूफानी लहरों की चेतावनी दी गई है, जिससे जल स्तर सामान्य से सात फीट (2.1 मीटर) ऊपर उठ सकता है।

Beryl के कारण होगी विनाशकारी क्षति

एनएचसी ने कहा, जहां Beryl की आईवॉल विंडवार्ड द्वीप समूह के कुछ हिस्सों से होकर गुजरती है, वहां विनाशकारी वायु क्षति की आशंका है। उसने संकेत दिया कि कुछ स्थानों पर हवा की गति 30 प्रतिशत अधिक हो सकती है।

सैफिर-सिम्पसन पवन पैमाने (Saffir-Simpson wind scale) के तहत श्रेणी 1 के तूफानों में कम से कम 74 मील प्रति घंटे की गति से हवा चलती है, जबकि श्रेणी 5 के तूफानों में 157 मील प्रति घंटे या उससे अधिक की गति से हवा चलती है।

अमेरिकी राष्ट्रीय महासागरीय एवं वायुमंडलीय प्रशासन ने मई के अंत में कहा था कि इस वर्ष तूफान का मौसम "असाधारण" रहने की उम्मीद है, जिसमें श्रेणी 3 या उससे अधिक के सात तूफान आ सकते हैं।

एजेंसी ने तूफानों में अपेक्षित वृद्धि के लिए अटलांटिक महासागर के गर्म तापमान और प्रशांत महासागर में मौसमी घटना ला नीना से संबंधित स्थितियों का हवाला दिया।

जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में तूफान सहित मौसम की घटनाएं अधिक लगातार तथा अधिक विनाशकारी हो गई हैं।

यह भी पढ़ें- मानसून के कारण डेंगू के मामलों में हो रही लगातार वृद्धि, डॉक्टरों ने सावधानी बरतने की दी सलाह

यह भी पढ़ें- जनरल उपेंद्र द्विवेदी बने थलसेना अध्यक्ष, रिटायरमेंट से पहले जनरल मनोज पांडे को गार्ड ऑफ ऑनर; 26 महीने पद पर रहे