Move to Jagran APP

दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा, 1-2 मिनट में अपनी मंजिल तक पहुंच जाते हैं यात्री

Worlds Shortest Flight उड़ान का पूरा अनुभव कुछ ही मिनटों में खत्म हो जाता है लेकिन यह उन लोगों के लिए एक अविस्मरणीय रोमांच बना रहता है जिन्हें इस अनूठी यात्रा पर जाने का अवसर मिलाता है। यह उड़ान दिन में कई बार संचालित होती है।

By Ashisha Singh RajputEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Mon, 12 Jun 2023 05:42 PM (IST)
Hero Image
यात्रा वेस्ट्रे द्वीप पर स्थित वेस्ट्रे हवाई अड्डे से शुरू होती है। ह

नई दिल्ली, आशिषा सिंह राजपूत। World's Shortest Flight : दुनिया अविश्वसनीय यात्राओं से भरी हुई है, जो विशाल दूरी तय करती है और लोगों और स्थानों को एक- दूसरे से जोड़ती है। हवाई यात्रा का जब भी जिक्र होता है, मन में एक सुनहरे सफर का ख्याल आता है। सैकड़ों लोगों के लिए हवाई सफर एक सुंदर सपने जैसा है और जब ये लोग पहली बार हवाई जहाज में बैठते हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहता। मानों उनका सपना साकार हो गया हो।

अमूमन लोग हवाई यात्रा लंबी दूरी को कम समय में पूरा करने के लिए तय करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ हवाई यात्रा इतनी छोटी हैं कि वह कुछ मिनटों में ही पूरी हो जाती हैं। इस लेख में, हम दुनिया की सबसे छोटी हवाई यात्रा की बात करेंगे।

दुनिया की सबसे छोटी उड़ान

जब किसी विमान द्वारा तय की गई सबसे छोटी दूरी की बात आती है, तो हमारे सामने कुछ दिलचस्प उदाहरण आते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण स्कॉटलैंड के ऑर्कनी द्वीपसमूह में दो द्वीपों वेस्ट्रे और पापा वेस्ट्रे के बीच की उड़ान है। इन दोनों द्वीपों के बीच की दूरी सिर्फ 2.7 किलोमीटर (1.7 मील) है। इस उड़ान में मंजिल तक पहुंचने में लगभग 1-2 मिनट लगते हैं, जिससे यह दुनिया की सबसे छोटी उड़ान बन जाती है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है नाम

इस सेवा का उपयोग मुख्य रूप से स्थानीय निवासियों द्वारा आने-जाने के उद्देश्यों के साथ-साथ उन पर्यटकों द्वारा किया जाता है जो इस अनूठी उड़ान का अनुभव करना चाहते हैं। बता दें कि दुनिया की सबसे छोटी अनुसूचित यात्री उड़ान के लिए इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है।

नौ यात्रियों वाला विमान

यात्रा वेस्ट्रे द्वीप पर स्थित वेस्ट्रे हवाई अड्डे से शुरू होती है। हवाई अड्डे के पास एक एकल रनवे और एक छोटा टर्मिनल भवन है। यात्री एक छोटे विमान में सवार होते हैं, जिसकी क्षमता नौ यात्रियों तक होती है। एक बार जब सभी सवार हो जाते हैं, तो विमान उड़ान भरता है और तेजी से ऊंचाई हासिल करता है। हवाई मार्ग से यात्री उबड़-खाबड़ समुद्र तट, लुढ़कते हरे-भरे खेतों और बिखरे हुए द्वीपों के लुभावने दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, जो ओर्कनेय द्वीपसमूह का हिस्सा हैं।

एक दिन में कई बार संचालित होती है उड़ान

कुछ ही समय में, विमान पापा वेस्ट्रे हवाई अड्डे की ओर उतरता है और यात्री टरमैक पर उतरते हैं। उड़ान का पूरा अनुभव कुछ ही मिनटों में खत्म हो जाता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए एक अविस्मरणीय रोमांच बना रहता है, जिन्हें इस अनूठी यात्रा पर जाने का अवसर मिला।

यह उड़ान दिन में कई बार संचालित होती है, जिससे निवासियों को काम, स्कूल या अन्य दैनिक गतिविधियों के लिए द्वीपों के बीच आवागमन करने में सुविधा रहती है। यह स्थानीय समुदाय के लिए एक आवश्यक परिवहन लिंक बन गया है।

हालांकि उड़ान अपने आप में अविश्वसनीय रूप से छोटी है, इसने अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त की है और दुनिया भर के विमानन उत्साही लोगों को आकर्षित करती है। कुछ यात्री विशेष रूप से इस रिकॉर्ड-तोड़ उड़ान का अनुभव करने के लिए ओर्कने द्वीप जाते हैं, इसे अपने अद्वितीय यात्रा अनुभवों की सूची में शामिल करते हैं।