Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शोक में डूबे इजरायल पर तीन तरफा हमला; हमास-हिजबुल्लाह के बाद हूती ने भी बरसाए रॉकेट, एक साल पुराने घाव को किया ताजा

हमास के हमले की बरसी पर सोमवार को शोक में डूबा इजरायल जब बिछुड़े प्रियजनों को याद कर रहा था तभी हमास हिजबुल्ला और हाउती ने तेल अवीव हायफा और टिबेरियास पर राकेट-मिसाइल हमले कर घावों को ताजा करने की कोशिश की। हमास के हमले से तेल अवीव क्षेत्र में दो महिलाएं घायल हुई हैं जबकि हिजबुल्ला ने हायफा स्थित सैन्य अड्डे पर मिसाइल हमला किया।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Mon, 07 Oct 2024 11:30 PM (IST)
Hero Image
शोक में डूबे इजरायल पर तीन तरफा हमला

रायटर,यरुशलम : हमास के हमले की बरसी पर सोमवार को शोक में डूबा इजरायल जब बिछुड़े प्रियजनों को याद कर रहा था तभी हमास, हिजबुल्ला और हाउती ने तेल अवीव, हायफा और टिबेरियास पर राकेट-मिसाइल हमले कर घावों को ताजा करने की कोशिश की। हमास के हमले से तेल अवीव क्षेत्र में दो महिलाएं घायल हुई हैं जबकि हिजबुल्ला ने हायफा स्थित सैन्य अड्डे पर मिसाइल हमला किया। हिजबुल्ला के इस हमले में दस लोग घायल हुए हैं। हिजबुल्ला ने एक और हमला टिबेरियास पर किया, इस हमले में भी कुछ लोग घायल हुए हैं। इजरायली सेना ने कहा है कि लेबनान से हिजबुल्ला ने हायफा पर पांच राकेट भी दागे थे।

10 को आकाश में नष्ट कर दिया 

इनमें से चार को इंटरसेप्ट कर लिया गया लेकिन एक राकेट लक्ष्य से टकरा गया जिससे नुकसान हुआ है। हिजबुल्ला ने टिबेरियास पर 15 राकेट दागे, इनमें से 10 को आकाश में नष्ट कर दिया गया लेकिन पांच लक्ष्यों से टकराए। इनसे कुछ भवनों को नुकसान हुआ है और कुछ लोग घायल हुए हैं। सोमवार को हिजबुल्ला ने इजरायल पर कुल 135 राकेट और मिसाइल दागे हैं। गाजा के फलस्तीनी सशस्त्र संगठन इस्लामिक जिहाद ने भी डेरोट, नीरएम और कुछ अन्य इजरायली शहरों पर राकेट हमले का दावा किया है।

हाउती विद्रोहियों ने  इजरायल के मध्य भाग में मिसाइल से किया हमला

सोमवार को यमन के हाउती विद्रोहियों ने भी इजरायल के मध्य भाग में मिसाइल से हमला किया। इस मिसाइल हमले से पहले इजरायली शहरों में खतरे के सायरन बजने शुरू हो गए। इस मिसाइल को इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम ने आकाश में नष्ट कर दिया। यह मिसाइल दो हजार किलोमीटर से ज्यादा का हवाई रास्ता तय करके इजरायल के आकाश में आई थी। इसके अतिरिक्त इजरायली डिफेंस सिस्टम ने पूर्व की ओर से आए दो ड्रोन भी आकाश में नष्ट किए।