Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Titanic II: हूबहू पहले टाइटैनिक जैसा तैयार किया जाएगा टाइटैनिक II, 2345 यात्रियों के साथ यहां से होगी रवाना; क्या होगी टिकट की कीमत?

दुनिया के 732वें सबसे अमीर व्यक्ति क्लाइव पामर ने इस हफ्ते सिडनी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। यहां उन्होंने कहा कि टाइटैनिक II बनाने का सपना अभी भी बरकरार है।अगले साल की शुरुआत में जहाज का निर्माण कार्य शुरू करने की योजना बना रहे हैं। टाइटैनिक II जहाज प्रोजेक्ट दो बार कैंसिल हो चुका है। क्लाइव मानते है कि अधिक पैसे होने के कारण प्लानिंग पहले से अधिक सुरक्षित होगी।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Fri, 15 Mar 2024 12:24 PM (IST)
Hero Image
हूबहू पहले टाइटैनिक जैसा तैयार किया जाएगा टाइटैनिक I| (Image: Jagran)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Titanic II: 112 साल बाद एक बार फिर इतिहास दोहराने जा रहा है। 1912 में डूबे टाइटैनिक जहाज की तर्ज पर एक बार फिर टाइटैनिक 2 जहाज बनाने की तैयारी हो रही है। ऑस्ट्रेलिया के अरबपति और पूर्व सांसद क्लाइव पालमर ने इसे बनाने की पूरी प्लानिंग कर ली है। इसके लिए टेंडर देने का काम भी तेजी से शुरू हो गया है।

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, क्लाइव ने दावा किया है कि टाइटैनिक- 2 पहले वाले टाइटैनिक से कई ज्यादा बेहतरीन होगी और यात्रियों को पूरी लक्जरी के साथ ट्रैवल करने का मौका मिलेगा।

वो सपना जो फिर दोहराया जाएगा

दुनिया के 732वें सबसे अमीर व्यक्ति क्लाइव पामर ने इस हफ्ते सिडनी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। यहां उन्होंने कहा कि टाइटैनिक II बनाने का सपना अभी भी बरकरार है। अगले साल की शुरुआत में जहाज का निर्माण कार्य शुरू करने की योजना बना रहे हैं। बता दें कि टाइटैनिक II जहाज प्रोजेक्ट दो बार कैंसिल हो चुका है। हालांकि, अब क्लाइव मानते है कि अधिक पैसे होने के कारण प्लानिंग पहले से अधिक सुरक्षित और वास्तविक है।

ब्लू स्टार लाइन कंपनी को दिया जाएगा जिम्मा

आपको बता दें कि टाइटैनिक जहाज बनाने वाली कंपनी का नाम व्हाइट स्टार लाइन थी। उसी की तर्ज पर क्लाइव ने अपनी कंपनी का नाम ब्लू स्टार लाइन रखा है।

हूबहू पहले टाइटैनिक जैसा किया जाएगा तैयार

इस जहाज को हूबहू पहले टाइटैनिक जैसा तैयार किया जाएगा। इसमें वहीं मशहूर सीढियां, स्मोकिंग रूम, थिएटर, कैसीनो, अलग-अलग क्लास के लोगों के लिए खाने का इंतजाम भी शामिल होगा। इसमें थर्ड क्लास के लोगों के लिए कैफेटेरिया भी तैयार किया जाएगा। यह जहाज 833 फीट लंबा और 105 फीट चौड़ा होगा। 9 डैक वाले इस जहाज में 835 केबिन होंगे, जिसमें 2345 यात्री ट्रैवल कर सकेंगे।

इसमें फर्स्ट क्लास को 383, सेकंड क्लास को 201 और थर्ड क्लास के लिए 251 कमरे तैयार किए जाएंगे। टाइटैनिक II की पहली यात्रा जून 2027 को निर्धारित की गई है और यह इंग्लैंड से न्यूयॉर्क तक चलेगी। टाइटैनिक II पर यात्रा के लिए टिकट की कीमतों की घोषणा नहीं की गई है।

कौन हैं क्लाइव पालमर?

69 वर्षीय क्लाइव पालमर ऑस्ट्रेलिया के 13वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई खनन कंपनी के मालिक है, जिसकी शुरुआत 1984 में हुई थी। खनन व्यवसाय के अलावा, पालमर एक रियल एस्टेट निवेशक और राजनेता भी हैं। वह 2013 से 2016 तक ऑस्ट्रेलियाई संसद के सदस्य थे और विभिन्न राष्ट्रीय अभियानों में बड़े दानदाता भी रहे हैं। पालमर ने 2012 में पहली बार टाइटैनिक II जहाज बनाने की घोषणा की थी।

हालांकि, धन की कमी के कारण 2015 को इस प्रोजेक्ट को बंद करना पड़ा। तीन साल बाद फिर से जहाज को बनाने की घोषणा करने के बाद इसे बंद करना पड़ा। कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण इस पर बात नहीं बन पाई।

यह भी पढे़ं: Iceberg से टकराने से पहले Titanic को मिली थी 6 बार चेतावनी, आखिरी समय में म्यूजिशियन क्यों बजा रहे थे म्यूजिक

यह भी पढ़ें: US: बच्चे की एक गलती माता-पिता को पड़ी भारी, 2021 स्कूल गोलीबारी मामले में अदालत ने सुनाई उम्र कैद की सजा