Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Zealand Cyclone: चक्रवात से न्यूजीलैंड में ट्रेन-उड़ानें रद, हजारों घरों की बिजली गुल; कई सड़कें बंद

प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस आकलैंड से राजधानी वेलिंगटन की यात्रा करने में असमर्थ दिखे। यह संभावना जताई जा रही है कि वे मंगलवार को संसद के इस वर्ष के उद्घाटन सत्र से कहीं चूक न जाएं। चक्रवात की वजह से आकलैंड में बाढ़ सी स्थिति हो गई थी।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 13 Feb 2023 07:31 PM (IST)
Hero Image
आकलैंड के उत्तर में 220 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई -58 हजार घरों की बिजली कटी, कई सड़कें बंद

वेलिंगटन, एपी। न्यूजीलैंड में लगातार आ रहे चक्रवात का सामना कर रहे आकलैंड में जनजीवन ठहर सा गया है। ट्रेन और हवाई सेवाएं रोक दी गई हैं। चक्रवात की वजह से हजारों घरों की बिजली गुल हो गई, जिससे लोगों को अंधेरे में रहने को मजबूर होना पड़ा। सरकार की ओर से बिना जरूरी कार्य के यात्रा से बचने की सलाह दी गई है। सोमवार को चक्रवात उत्तर-पूर्व से दक्षिण की ओर बढ़ा और आकलैंड के उत्तर में 220 मिलीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई। लगभग 58,000 घरों की बिजली कट गई और कई सड़कों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अधिकारियों ने नार्थलैंड, आकलैंड और कुछ अन्य क्षेत्रों में आपातकाल घोषित कर दिया है। शहर में लाइब्रेरी सहित स्कूल बंद कर दिए गए हैं। एयर न्यूजीलैंड ने आकलैंड से बाहर जाने वाली और यहां आने वाली सभी घरेलू उड़ानें मंगलवार तक के लिए रद कर दी हैं। साथ ही कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को डायवर्ट कर दिया है।

संसद के उद्घाटन सत्र से कहीं चूक न जाएं

प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस और अन्य सांसद आकलैंड से राजधानी वेलिंगटन की यात्रा करने में असमर्थ दिखे। यह संभावना जताई जा रही है कि वे मंगलवार को संसद के इस वर्ष के उद्घाटन सत्र से कहीं चूक न जाएं। गौरतलब है कि दो हफ्ते पहले आए चक्रवात की वजह से आकलैंड में बाढ़ सी स्थिति हो गई थी, जिससे चार लोगों की मौत हो गई थी।

प्रधानमंत्री ने लोगों को हर स्थिति में तैयार रहने के लिए कहा

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने संवाददाताओं से कहा कि कृपया इसे गंभीरता से लें, हमें उम्मीद है कि खराब मौसम आने वाला है। तो कृपया सुनिश्चित करें कि आप तैयार हैं। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि आपके पास तैयारी है। साथ ही हर परिस्थिति में तैयार रहें।

ये भी पढ़ें- विशेषज्ञों ने गिनाए मिट्टी की जांच से फसल की मार्केटिंग तक एग्री स्टार्टअप के लिए अवसर

ये भी पढ़ें- Fact Check Story: वायरल वीडियो में ‘न किसी की आंख का नूर हूं’ गजल को गाने वाले गायक संजय सावंत हैं