Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये ने स्वीडन पर घृणा अपराध में शामिल होने का लगाया आरोप, NATO की सदस्यता देने के बारे में बैठक हुई रद

विदेश मंत्री ने इस बात की भी पुष्टि की कि ब्रसेल्स में स्वीडन एवं फिनलैंड के नाटो की सदस्यता देने के बारे में होने वाली महत्वपूर्ण बैठक स्थगित हो गई है। मेवलुट ने कहा कि प्रदर्शनों को देखते हुए इस तरह की बैठक निरर्थक हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Thu, 26 Jan 2023 11:03 PM (IST)
Hero Image
तुर्किये के विदेश मंत्री मेवलुट कावुसोग्लु की फाइल फोटो।

अंकारा, एपी। तुर्किये के विदेश मंत्री मेवलुट कावुसोग्लु ने गुरुवार को स्वीडन पर 'घृणा एवं नस्ली अपराध' में संलिप्त होने का आरोप लगाया। स्टाकहोम में इस्लाम विरोध एवं कुर्दिश समूह के समर्थन में हुए प्रदर्शन को रोकने में विफल रहने के बाद तुर्किये ने यह आरोप लगाया। विदेश मंत्री ने इस बात की भी पुष्टि की कि ब्रसेल्स में स्वीडन एवं फिनलैंड के नाटो की सदस्यता देने के बारे में होने वाली महत्वपूर्ण बैठक स्थगित हो गई है। मेवलुट ने कहा कि प्रदर्शनों को देखते हुए इस तरह की बैठक निरर्थक हो गई है।

तुर्किये के राष्ट्रपति ने नाटो के विस्तार पर संदेह जताया

इस्लाम विरोधी कार्यकर्ता रासमस पालुडान द्वारा शनिवार को कुरान जलाए जाने से तुर्किये नाराज है। इसके साथ ही स्वीडन के अधिकारियों द्वारा तुर्किये के दूतावास के बाहर प्रदर्शन की अनुमति देने की आलोचना की है। तुर्किये के राष्ट्रपति ने इस सप्ताह नाटो के विस्तार पर गंभीर संदेह जताया और स्वीडन को सैन्य गठबंधन की सदस्यता लेने के प्रयास को समर्थन की उम्मीद नहीं रखने की चेतावनी दी।

स्वीडन और फिनलैंड ने नाटो की सदस्यता के लिए की पहल 

अपने सर्बियाई समकक्ष के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में मेवलुट ने कहा कि स्वीडिश सरकार ने प्रदर्शन की अनुमति देकर आपत्तिजनक कार्रवाई में भाग लिया है। ऐसे वातावरण में त्रिपक्षीय वार्ता का कोई अर्थ नहीं रह जाता है। स्वीडन और फिनलैंड ने लंबे समय से चली आ रही अपनी सैन्य गुटनिरपेक्षता की नीति से पीछे हटते हुए नाटो की सदस्यता के लिए पहल की है। पिछले वर्ष फरवरी में यूक्रेन पर रूस के जोरदार आक्रमण करने के बाद यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र की मुस्लिम देशों से अपील, तालिबान को 13वीं से 21वीं सदी में लाने के लिए करें मदद