Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkey: 'अब सभी मुस्लिम देशों को एकजुट होना होगा', तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ने क्यों कहा ऐसा?

Turkey President राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने सभी इस्लामिक देशों को एकजुट होने का संदेश दिया है। एर्दोगन ने ये अपील इजरायल के बढ़ते दबदबे को लेकर की है। उन्होंने कहा कि अगर इजरायल को रोकना है तो हमें एकजुट होना होगा। राष्ट्रपति एर्दोगन ने आगे कहा कि इजरायल के विस्तारवाद के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए हमें एक गठबंधन बनाना चाहिए।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 09 Sep 2024 09:05 AM (IST)
Hero Image
Turkey President इजरायल पर भड़के तुर्किये के राष्ट्रपति।

रायटर, इस्तांबुल। Turkey News तुर्किये के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन (Turkey President) ने इस्लामिक देशों को एकजुट होने का संदेश दिया है। एर्दोगन ने ये अपील इजरायल के बढ़ते दबदबे को लेकर की है। उन्होंने कहा कि अगर इजरायल को रोकना है तो हमें एकजुट होना होगा।

इस्लामिक देशों का एक गठबंधन बनाना होगा

Turkey के राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इजरायल के 'विस्तारवाद के बढ़ते खतरे' के खिलाफ एक गठबंधन बनाना चाहिए, जिस पर इजरायल के विदेश मंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया दी।

तुर्किये की महिला की हत्या के बाद बवाल

दरअसल, ये सारा बवाल तब मचा जब ये आरोप लगाया गया कि इजरायली सैनिकों ने शुक्रवार को कब्जे वाले वेस्ट बैंक में बस्तियों के विस्तार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में भाग लेने वाली एक तुर्किये-अमेरिकी महिला की हत्या कर दी।

इजरायली अहंकार से अब सभी को खतरा

एर्दोगन ने इस्तांबुल के पास एक इस्लामिक स्कूल एसोसिएशन के कार्यक्रम में कहा,

इजरायली अहंकार और इजरायली आतंकवाद को रोकने वाला एकमात्र कदम इस्लामी देशों का गठबंधन है। मिस्र और सीरिया के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के लिए तुर्किये ने हाल ही में जो कदम उठाए हैं, उनका उद्देश्य "विस्तारवाद के बढ़ते खतरे के खिलाफ एकजुटता" दिखाना है।

इजरायली विदेश मंत्री का आया बयान

दूसरी ओर इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने एक बयान में कहा कि एर्दोगन की टिप्पणी एक खतरनाक झूठ और उकसावे वाली है और तुर्किये के नेता क्षेत्र के उदारवादी अरब शासन को कमजोर करने के लिए ईरान के साथ वर्षों से काम कर रहे हैं। 

गाजा युद्ध पर मिस्र से वार्ता

बता दें कि एर्दोगन ने इस सप्ताह अंकारा में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की मेजबानी की और उन्होंने गाजा युद्ध और अपने लंबे समय से अच्छे संबंधों को और बेहतर बनाने के तरीकों पर चर्चा की, जो 12 वर्षों में राष्ट्रपति की पहली ऐसी यात्रा थी।

2020 में उनके बीच संबंधों में सुधार आना शुरू हुआ जब तुर्किये ने संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब सहित क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वियों के साथ तनाव कम करने के लिए कूटनीतिक प्रयास शुरू किए।

यह भी पढे़ं- अब इजरायल और तुर्किये के बीच होगी जंग? एर्दोगन की पुलिस ने मोसाद के बड़े अधिकारी को पकड़ा; दुनियाभर की बढ़ी टेंशन!