Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये के स्कूबा गोताखोरों ने तीन दमकलकर्मियों का लगाया पता, जलाशय में दुर्घटनाग्रस्त हुआ था हेलीकॉप्टर

तुर्किये के स्कूबा गोताखोरों ने 17 सितंबर (रविवार) को कुछ लापता दमकलकर्मी का पता लगाया। ये वह लापता दमकलकर्मी हैं जिनका हेलीकॉप्टर पश्चिमी रिजॉर्ट शहर इजमिर के पास एक जलाशय में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। कृषि एवं वानिकी मंत्री इब्राहिम युमाकली ने इस मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 16 सितंबर (शनिवार) रात जंगल की आग बुझाने के लिए पानी उठाते समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

By AgencyEdited By: Ashisha Singh RajputUpdated: Sun, 17 Sep 2023 07:18 PM (IST)
Hero Image
घटना के बाद किर्गिज नागरिकों में से एक को बचा लिया गया और उसे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया।

इस्तांबुल, एएफपी। तुर्किये के स्कूबा गोताखोरों ने 17 सितंबर (रविवार) को कुछ लापता दमकलकर्मी का पता लगाया। ये वह लापता दमकलकर्मी हैं, जिनका हेलीकॉप्टर पश्चिमी रिजॉर्ट शहर इजमिर के पास एक जलाशय में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

क्या है पूरा मामला ?

कृषि एवं वानिकी मंत्री इब्राहिम युमाकली ने इस मामले के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि 16 सितंबर (शनिवार) रात जंगल की आग बुझाने के लिए पानी उठाते समय हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस हेलीकॉप्टर में तीन किर्गिज नागरिक (Kyrgyz nationals) और एक तुर्क (Turk) शामिल थे। उन्होंने बताया कि घटना के तुरंत बाद किर्गिज नागरिकों में से एक को बचा लिया गया और उसे आनन-फानन में अस्पताल ले जाया गया।

गोताखोरों ने की मलबे की पहचान

युमाकली ने आगे बताया कि गोताखोरों ने दुर्घटना वाले मलबे की पहचान कर ली है। हालांकि अभी वे कुछ भी स्पष्ट रूप से नहीं देख पा रहे हैं क्योंकि वहां देखने के लिए कोई माध्यम नहीं है।

यह भी पढ़ें- Blue Alert in China: चीन के कई जिलों में आंधी और तूफान की चेतावनी, गंभीर मौसम के लिए ब्लू अलर्ट किया जारी

तुर्किये में ग्लोबल वार्मिंग मौसम के पैटर्न बदलाव

तुर्किये इन दिनों जलवायु परिवर्तन के बहुत से असर का सामना कर रहा है। मानव-जनित ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन (greenhouse gas emissions) के कारण होने वाली ग्लोबल वार्मिंग मौसम के पैटर्न को रह-रहकर कर बदल रही है और तुर्किये के कई हिस्सों में वर्षों से चल रहे सूखे को बढ़ा रही है।

आपको मालूम हो कि 2021 में विनाशकारी आग की चपेट में आने के बाद तुर्किये ने अपने आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रयासों में कई संसाधनों पर लगातार काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Libya Flood: लीबिया में जानलेवा बनी बाढ़, हजारों शव हुए बरामद; लोगों के पास अब पहुंची अंतर्राष्ट्रीय सहायता