Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Turkiye Earthquake: भूकंप के लगातार दो झटकों से फिर दहला तुर्किये, कई इमारतें गिरने से 3 की मौत; 213 घायल

Turkiye-Syria Earthquake तुर्किये-सीरिया बोर्डर क्षेत्र पर लगातार दो बार भूकंप महसूस किया गया है। EMSC के अनुसार दो बार भूकंप के बाद अब तक 32 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं। भूकंप की तीव्रता 6.4 होने के चलते कई इमारतों को नुकसान पहुंचने की खबर है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Tue, 21 Feb 2023 08:08 AM (IST)
Hero Image
Turkiye-Syria Earthquake तुर्किये-सीरिया में फिर भूकंप आया।

अंकारा, (रायटर)। Turkiye-Syria Earthquake तुर्किये-सीरिया में एक बार फिर भूकंप के दो तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप तुर्किये-सीरिया बोर्डर क्षेत्र से दो किमी (1.2 मील) की गहराई में आया है। यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंपीय केंद्र (EMSC) ने कहा कि सोमवार को 6.4 तीव्रता का भूकंप आया और इससे कई इमारतों को नुकसान पहुंचा और 3 लोगों की मौत हुई है। बता दें कि बीते 6 फरवरी को तुर्किये और सीरिया में आए भूकंप तबाही मचा दी थी, जिससे हजारों लोगों ने अपनी जान गंवा दी।

3 की मौत, 213 लोग घायल, भूकंप के 32 आफ्टरशॉक्स

6.4 की तीव्रता वाले भूकंप से तुर्किये और सीरिया दोनों देशों के उन सीमावर्ती इलाकों को नुकसान हुआ है जहां छह फरवरी को भी भूकंप ने तबाही मचाई थी। ताजा झटकों से पिछले भूकंप से जर्जर हुईं कई इमारतें ढह गईं। इससे राहत कार्य में बाधा आई ही है, साथ ही 3 लोगों की मौत और 213 लोग घायल हो गए हैं। भूकंपों के बाद अब तक 32 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं।

कई इमारतों को नुकसान, मिस्र और लेबनान में भी झटके

तुर्किये की आपदा एजेंसी के अनुसार दक्षिणी हटे प्रांत के समंदाग में 5.8 तीव्रता तो अंताक्य में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया है। बीते दिनों आए जोरदार भूकंप के चलते लोग अभी भी दहशत में हैं। आज 6.4 के भूकंप के आने के तुरंत बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए और चारों ओर अफरा तफरी का माहौल हो गया। रायटर्स के मुताबिक तुर्किये के अंताक्य शहर में इसका केंद्र रहा और इससे कई इमारतों को नुकसान की खबर है। रॉयटर्स के अनुसार भूकंप मिस्र और लेबनान में भी महसूस किया गया।

6 फरवरी को भी आया था भीषण भूकंप, हजारों की मौत

तुर्किये-सीरिया में 6 फरवरी को भी भूकंप आया था, इस भूकंप ने दोनों देशों में भीषण तबाही मचाई थी। भूकंप से अब तक कुल 45000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और आंकड़ा हर रोज बढ़ रहा है। भूकंप की तीव्रता 7.8 होने के चलते हजारों इमारतें धराशाई हो गई और लाखों लोग उसमें फंस गए थे। बचाव अभियान तेजी से चलाने के बावजूद बड़े स्तर पर लोगों ने अपनी जान गंवाई।

यह भी पढ़ें- Russia Ukraine War: युद्ध के बीच पहली बार कीव पहुंचे राष्ट्रपति जो बाइडन, कहा- 'हम यूक्रेन के साथ खड़े हैं'